बेकर गेजेस : अचूकता का ध्येय

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Dhatukarya - Udyam Prakashan    04-नवंबर-2018   
Total Views |
बेकर कंपनी में शोध एवं विदेशी कंपनियों के सहयोग से नए उत्पादों का निरंतर निर्माण होता है। भारत में अंतर्राष्ट्रीय गुणवत्ता के उपकरण बनाने में पाई हुई सफलता की यात्रा का यहाँ जिक्र किया गया है।

Baker's gazes: aim of infallibility
 
सामान्य वर्कशॉप में दिखाई देनेवाले डायल गेज, कैलिपर, माइक्रोमीटर जैसे मापक साधनों का उत्पादन हमारे देश में करने वाली इकलौती कंपनी है ‘बेकर’। स्वयं संशोधित कर के, जरूरत आनेपर विदेशी सहकारिता का उपयोग करते हुए नए उत्पादन बाजार में लाने का काम यहाँ अविरत चलता रहता है। इलेक्ट्रॉनिक रीति से मापन करने वाला एल.वी.डी.टी. (LVDT) प्रोब और उसका ऐम्प्लिफायर इसी प्रकार से उत्पादित हुआ है । आजकल ग्राहक की आवश्यकता के मुताबिक किसी भी यंत्रभाग के एक ही समय में कई माप लेके संगणक में भेजने वाली मापक मशीन बनाना, यह ‘बेकर’ का नया आधुनिक युग का उत्पादन है। ‘धातुकार्य’ के लिए हमने बाकिर बेकरजी का खास साक्षात्कार लिया है जिसे हम उन्हीं के शब्दों में प्रस्तुत कर रहे हैं।
 
क्रय विक्रय का व्यवसाय करनेवाले मेरे पिताजी ने 1962 में यांत्रिकी उत्पाद का निर्माण करने का विचार किया। इंग्लैंड की ‘हॉर्स्टमन गेज ऐैंड मेट्रॉलॉजी’ कंपनी की सहायता से ‘हॉर्स्टमन इंडिया प्राइवेट’ (HIP) कंपनी की स्थापना करते हुए भारत में प्लेन और थ्रेड गेज का उत्पादन प्रारंभ किया। कंपनी शुरू करने के बाद हमें यह मालूम हुआ कि इस प्रकार का उत्पादन करने वाली हमारी कंपनी भारत में सर्वप्रथम थी। इस क्षेत्र में 10 साल कार्य करने के बाद हमारे आत्मविेशास में वृद्धि हुई और 1972 में इंग्लैंड की ‘थॉमस मर्सर’ कंपनी के साथ मिलकर डायल, एअर और इलेक्ट्रॉनिक गेज का उत्पादन शुरू किया। भारत में यह प्रणाली लाने का हमें बहुत गर्व है। बाजार में प्रथम और एकमात्र होने का गर्व और अचूक उत्पादन बनाने की निपुणता, हमें अविरत नए उत्पादन बनाने के लिए तत्पर करती है।
 
दिनरात के प्रयास से हमने प्लेन प्लग गेज और थ्रेड गेज का उत्पादन प्रारंभ किया। उस समय हमारे पास सिर्फ 3-4 मशीनें उपलब्ध थी, जिनमें से 1-2 स्वदेशी रचना के लेथ और आयात की हुई ग्राईंडिंग मशीन थी। उस समय बाजार में थ्रेड गेज के लिए मांग कम थी और सभी गेज आयात किए जाते थे। हमारी कंपनी शुरू होने के बाद उस समय आयात माल पर जो सरकारी प्रतिबंध थे उनका हमें लाभ हुआ। हमें विक्रय के लिए बाजार मिला और साथ ही कारोबार में भी वृद्धि हुई। उस समय भारत में धातुकार्य कम मात्रा में होता था लेकिन हमारा उत्पादन पूरे साल में कुछ हजार में होता था।
 
Baker Company's Testing Center
 
जब हम मेट्रॉलॉजी के क्षेत्र में अन्य उत्पादन करने के बारे में सोचने लगे तब गो/नो-गो जैसे गेज की उत्तीर्ण/अनुत्तीर्ण (पास/ फेल) की जानकारी देनेवाले उपकरणों के बदले कार्यक्षम मापन करनेवाले उत्पादनों को बनाने के बारे में हमने विचार किया। डायल गेज का उत्पादन करनेवाली ‘थॉमस मर्सर’ जैसी जानीमानी अंग्रेजी कंपनी के साथ हमने डायल गेज का उत्पादन शुरू किया। डायल गेज के पश्चात एअर गेज और उसके बाद इलेक्ट्रॉनिक गेज का उत्पादन एवं विक्रय शुरू किया। इस प्रकार से भारत में यांत्रिक, वायु के दबाव पर चलने वाले और इलेक्ट्रॉनिक इन सभी उपकरणों का उत्पादन होने लगा। प्रारंभ में ‘मर्सर’ के 1-2 अभियंता हमें मदद करते थे। हमने डायल गेज से शुरुआत की। 10-12 महीनों के बाद पहला डायल गेज बनकर तैयार हुआ। उसके बाद हमारे कारखाने में नए सुधार लाने और नई रचना तथा विकास के लिए हमने कुछ जर्मन और स्विस कंपनियों के साथ तकनीकी सहकारिता की।
 
Acme Thread Gej
 
प्राथमिक गेज पर उत्पादन की प्रभुता पाने के साथ ही हमने बाजार की माँग के अनुसार विभिन्न प्रकार के मापन मशीनों के उपकरणों को बनाना शुरू कर दिया। उनकी अपेक्षित अचूकता और उत्पादन की नियमबद्धता को पाने हेतु हमने कारखाने का आधुनिकीकरण किया। आज हमारे यहाँ स्पेशल सी.एन.सी. मशीन के साथ ही स्पेशल पर्पज मशीन भी हैं। उनमें ‘एस.एम.एस.’ के सी.एन.सी. थ्रेड ग्राईंडिंग मशीन, ‘मोरी सिकी’ का सी.एन.सी. टर्नमिल, ‘वाली’ का सी.एन.सी. गिअर हॉबिंग मशीन जैसे आधुनिकतम मशीन हैं। गेज की लंबी आयु और अपेक्षित श्रेणी के पृष्ठभाग को पाने के लिए आवश्यक सरफेस ट्रीटमेंट तो है ही, साथ ही उसकी लाभकारिता को बढ़ाने वाला हीट ट्रीटमेंट प्लांट भी मौजूद है।

उपकरणों में विभिन्नता
अभियांत्रिकी उत्पादनों के मापन के लिए मापन मशीनों के विभिन्न प्रकार उपलब्ध कराने की कोशिशों के कारण आज हम मेकैनिकल, डिजिटल प्लंजर/लीवर के डायल गेज, डेप्थ गेज, बोर गेज जैसे सबके लिए उपयोगी उपकरण तो बनाते हैं ही, साथ में टायर ट्रेड डेप्थ गेज, बॉल के व्यास का परीक्षण करनेवाले गेज जैसे खास कामों के लिए उपयोगी गेज भी बनाते हैं। हमारे द्वारा बनाए हुए विभिन्न प्रकार के थ्रेड गेज में हम मैट्रिक, यूनिफाइड, जी श्रेणी, ऐक्मे (ACME), बट्रेस, ट्रैपिजॉइडल, सिंगल स्टार्ट, मल्टी स्टार्ट जैसे कई प्रकार के थ्रेड के गेज भी बनाते हैं।
 
थ्रेड गेज, प्लग गेज के साथ ही वर्निअर कैलिपर, कुछ मिमी. के आकार के कार्यवस्तु से 1.1 मीटर तक के अंतर्गत व्यास का मापन लेने वाली क्षमता के माइक्रोमीटर भी ग्राहकों को पसंद आए हैं। यांत्रिकी गेज के साथ ही वायु के दबाव पर चलने वाले गेज और इलेक्ट्रॉनिक गेज भी हमने बाजार में पेश किए हैं।
 
कुछ 15 साल पहले विभिन्न उपकरणों के उपरांत हमने LVDT प्रोब यह नया उत्पादन शुरू किया। यह हमारे लिए बहुत ही बड़ी चुनौती थी, क्योंकि डायल गेज की तुलना में यह अत्यंत उच्च श्रेणी की अचूकता दिखाने वाला मापन उपकरण है। इसके उत्पादन के लिए हमें कारखाने में आधुनिक मशीन और बहुत अधिक पूँजी लगानी पड़ी। इसमें क्लैंपिंग के बिलकुल नजदीक से टर्निंग करने वाली स्लाइडिंग हेड ऑटोमैट जैसी मशीन का समावेश था। इस प्रकार के प्रोब के भाग हम आयात करते थे। इसलिए उनकी वेल्डिंग, कैलिब्रेशन आदि की और उनके विभिन्न भागों की मरम्मत की भी हमें जानकारी थी। अत: उन भागों के उत्पादन के लिए आवश्यक आत्मविेशास हमारे पास था। इसलिए हमने उन भागों के आरेखन (ड्रॉईंग) का काम प्रारंभ किया। कई गलतियाँ करने के बाद सफलता हासिल हुई और इसके कारण हमें बहुत संतोष मिला।   
 
LVDT Probe And Electronic Gej
 
यह बड़ा ही चुनौतीपूर्ण काम था जिसका ऐम्प्लिफायर भी हमने अपने कारखाने में ही बनाया। वर्तमान समय में हम ऐनालॉग प्रोब तैयार करते हैं। यह प्रोब पूरी तरह से हम ही बनाते और निर्यात भी करते हैं। हमारे लिए यह गर्व की बात है कि यह प्रोब हम जापान को निर्यात करते हैं। अब प्रोब के बाजार में हमने एक हिस्सा पा लिया है। वर्तमान समय में हम सिर्फ मापक मशीन और लिमिट गेज ही नहीं किंतु पूर्ण या अर्ध स्वचालित गेजिंग मशीन भी बनाते हैं। ग्राहक द्वारा उसके भाग का आरेखन और एक नमूना भाग प्रस्तुत करने पर उसके लिए आवश्यक गेजिंग मशीन की संकल्पना, आरेखन, उत्पादन, जोड़, निरीक्षण और परीक्षण करने के बाद अंत में वह ग्राहक की प्रोडक्शन लाईन में समाहित किया जाता है। इस प्रकार से ग्राहक को अपेक्षित परिशुद्धता का स्तर देने में हम सफल रहे हैं।
 
Multi Gejing and Setting System
 
हमारे दीर्घ अनुभव का लाभ उद्योजकों को उपलब्ध कराने के लिए, हमने अपने कारखाने के दोनों विभागों में कैलिब्रेशन करने की अत्याधुनिक सुविधा तैयार की है। ‘NABL’ के ISO/IEC 17025 के अनुसार प्रमाणित हमारी प्रयोगशाला में ‘IBB’ लेसर, ‘ट्विनचेक’, ‘कार्ल झाइस’ का होरिजोंटल माइक्रोस्कोप, ‘टैलिसर्फ’ का सरफेस एनालाइजर आदि आधुनिक उपकरण मौजूद हैं। इन उपकरणों की परिशुद्धता समय समय पर अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय मानक संस्था से परीक्षित की जाती है।

निर्मिती की चुनौतियाँ
वर्तमान में हम हर महीने 30,000 थ्रेड गेज बनाते हैं और उनकी परिशुद्धता 1 माइक्रॉन से 1.5 माइक्रॉन तक होती है। प्रारंभ से ही हमें विदेशी उत्पादकों के साथ संघर्ष करना पड़ा। प्रारंभिक काल में मुख्य रूप से स्वित्जरलैंड और इंग्लैंड हमारे प्रतिस्पर्धी होते थे। वर्तमान समय में थ्रेड गेज की अतिरिक्त आयात नहीं करनी पड़ती है। हम पिछले 55 सालों से थ्रेड गेज के उत्पादन में हैं, लेकिन भारत में थ्रेड गेज बनानेवाले अन्य उत्पादक भी हैं। मापन मशीनों के बाजार में हमारा 20% हिस्सा है। पहले जापान से और बाद में चीन से बड़े पैमाने पर मापन मशीनों के उपकरण आयात किए जाते थे। उत्कृष्ट उत्पादन के बारे में सोचा जाए तो हमारी प्रतियोगिता जापान में बनाए गए उत्पादों से हो सकती है। प्रारंभ में हमसे संघर्ष करने के लिए भारतीय स्पर्धक नहीं थे लेकिन अब कई स्थानिक प्रतियोगियों से भी संघर्ष करना पड़ता है। जापान, जर्मनी और अमरिका के उत्पादकों की श्रेणी पाने के लिए हम पूरी कोशिश कर रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय उत्पादकों के साथ प्रतियोगिता करना और उसमें सफलता पाना हमारा लक्ष्य है, लेकिन उसके लिए हमें बहुत लंबी दूरी तय करनी है।
 
Working On Jig Boaring Machin
 
भविष्य का मार्ग
हर वर्ष 1,00,000 डायल गेज के उत्पादन का लक्ष्य हमने तय किया है। माइक्रोमीटर और कैलिपर के बारे में कहा जाए तो यद्यपि हमारी क्षमता बड़ी होने के बावजूद हम क्रमशः आगे बढ़ रहे हैं। वर्तमान में हम हर साल करीब 25,000 माइक्रोमीटर और 22,000 कैलिपर उत्पादित करते हैं। गेजिंग मशीन के उत्पादन करने के कारण विस्तार तेजी से और बड़े पैमाने पर होगा। मशीन की चुनौतियाँ गेजिंग उपकरणों की तुलना में भिन्न होंगी। गेजिंग मशीन में बड़े पैमाने पर डिजाइन और डेवलपमेंट का काम करना पड़ता है। हमारा एक पूरा विभाग सिर्फ संकल्पना, रचना और विकास का ही काम करता है।
 
हमने मेजरिंग और गेजिंग के उपकरणों की कंपनी शुरू की तब हमारे सामने अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों को टक्कर देकर भारत में निर्मित ब्रांड स्थापित करने की चुनौती थी। अब 55 सालों के बाद चीन जैसे देश के साथ टक्कर देने की चुनौती का सामना हमें करना है। प्रतियोगी बदल गए, लेकिन विदेशी कंपनियों के साथ संघर्ष अभी भी शुरू है।
 
बाकीर बेकरजी बेकर गेजेस इंडिया प्रा. लि. कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंधक संचालक हैं। विभिन्न प्रकार के गेज तथा अचूक मापन उपकरणों के निर्माण में जुटी यह कंपनी आज भारत में सबसे आगे हैं।
 
@@AUTHORINFO_V1@@