संपादकीय

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Dhatukarya - Udyam Prakashan    01-दिसंबर-2018   
Total Views |
 
Editorial
 
‘धातुकार्य’ का दूसरा अंक आप के हाथों में सौंपते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है। हमें यकीन है कि मराठी ‘धातुकाम’ जैसे ही हिंदी ‘धातुकार्य’ भी पढ़ने वालों को पसंद आएगा। ‘धातुकार्य’ का यह अंक आप तक पहुँचने से पहले ही दीपावली की छुट्टियों का आराम खत्म कर के सभी ने, व्यावसायिक उद्देश्य पाने के लिए, फिर एक बार नए जोश से काम करना शुरु किया होगा। यंत्रण एवं फैब्रिकेशन के क्षेत्र में उत्पादन करने वाले कई उत्पादकों को, इस साल की तरह, आने वाले साल में भी अच्छा काम मिलने की संभावना महसूस हो रही है।
 
भारत के उत्पादन क्षेत्र को बढ़ावा देने वाले कार्यक्रम, जैसे कि ‘मेक इन इंडिया’, ‘कौशल विकास योजना’, सरकार की तरफ से कार्यान्वित किए जा रहे हैं। देखा जा रहा है कि उसे देश में और विदेशों से भी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। भारत को 2020 तक विश्व के नक्शे पर एक महत्वपूर्ण ‘उत्पादन केंद्र’ (मैनुफैक्चरिंग हब) बनाने की ओर उसे बढ़ाने वाली पूरक नितीयाँ भी नजर आ रही हैं। सकल देशी उत्पाद (GDP) में उत्पादन क्षेत्र का इस समय 16% रहा हिस्सा, 2022 तक 25% तक बढ़ाने का उद्देश्य सरकार रखती है और इस बात के साथ वैश्विक स्तर पर रही मंदी घटने के परिणामस्वरूप आज हमारे उत्पादन क्षेत्र में उल्लास का माहौल है। इस प्रेरक वातावरण का फायदा उठाने के लिए अर्थात उद्योजकों ने सोचना आवश्यक है कि उपलब्ध संसाधन (रिसोर्सेस) अधिक कार्यक्षम तरीके से कैसे इस्तेमाल किए जा सकते हैं, या उनमें सही तरह से वृद्धि कर के नई चुनौतियों का सामना करने की तैयारी किस तरह की जा सकती है। इसी कार्य में ‘धातुकार्य’/‘लोहकार्य’ के माध्यम से हम अपना छोटा सा हिस्सा उठाने का प्रयास कर रहे हैं। हर अंक में यंत्रणसंबंधी अलग अलग विषयों पर लेख पेश करने की हमारी कोशिश रहेगी जो फैक्टरी में काम करने वाले तकनीकी विशेषज्ञ को प्रत्यक्ष काम में उपयोगी साबित हो।
 
इस अंक में सी.एन.सी. विभाग में आप पढ़ सकेंगे कि वी.एम.सी. कैसे चुनना चाहिए, तथा वी.टी.एल. मशीन के प्रयोग से उत्पादकता कैसे बढ़ाई जा सकती है। उपसाधन (ऐक्सेसरीज) विभाग में आप को स्टेडी रेस्ट एवं रोटरी टेबल के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी। तीसरे विभाग यानि टूलिंग विभाग में मिलिंग ऑप्टिमाइजेशन लेख के दूसरे हिस्से में मिलिंग में उत्पादकता बढ़ाने के तरीके बताए गए हैं। यह जानकारी आपको यकीनन उपयोगी प्रतीत होगी। सी.एम.एम. नामक नपाई के उन्नत उपकरण का विवरण देने वाला लेख मापन विभाग में शामिल किया गया है। साथ ही अन्य लेखों में से 3D प्रिंटिंग की नई तकनीक के बारे में बताने वाला पाठ हमारे अनुमान से आप के लिए ज्ञानवर्धक होगा। ड्राइ कटिंग एवं ऐल्युमिनिअम यंत्रण की विशेषताएँ खोल कर बताने वाले लेख आप के रोजाना कार्य में सहायक होने चाहिए। हमें उम्मीद है कि फिक्श्चर, स्वचालन, सी.एन.सी. प्रोग्रामिंग और मेंटेनन्स इन विषयों की लेखमालाओं के लेख भी आपको उपयुक्त रहेंगे।
 
इस पत्रिका में प्रकाशित लेखन के प्रति पढ़ने वालों की राय जानने के लिए हम उत्सुक हैं ताकि उसमें हम सही सुधार कर सके। महाराष्ट्र में हमने कई स्थानों पर पढ़ने वालों से ‘मुक्त बातचीत’ करने की गतिविधि शुरु की है। इसी तरह आप के विभाग में, आप के स्थानिक उद्योजक संगठन की मदद से, हमें इस प्रकार के मिलाप संयोजित करने हैं। आपने फैक्टरी में किए सुधार एवं अपनाई नई तकनीक आदि के बारे में आप हमें लिख कर भेजें, जिससे बाकी उद्योजकों को नए तरीके से काम करने की सोच मिल सकती है। हमारी सहायता कर के, यह पत्रिका पाठकों के प्रति और उन्मुख करने में आप मदद करेंगे, यह हमारा विश्वास है।
 
 
दीपक देवधर
@@AUTHORINFO_V1@@