रोटरी टेबल

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Dhatukarya - Udyam Prakashan    04-दिसंबर-2018   
Total Views |
यंत्रण प्रक्रिया से जुड़े कारखानों में 3 अक्षीय मशीन उनकी रचना, कीमत, आसान इस्तेमाल आदि मुद्दों के कारण अत्यंत लोकप्रिय हैं। इनकी उपयोगिता और बढ़ाने हेतु रोटरी टेबल का प्रयोग किया जाता है।

rotary table
 
सी.एन.सी. और वी.एम.सी. एवं एच.एम.सी. तकनीक के उपयोग की शुरूआत से जिन उद्योगों ने अधिकांश प्रगति की है उन उद्योगों में यह एहसास होता है कि 3 अक्षीय मशीन के विकास के मामले में उनकी गति थोडी धीमी हो रही है। 4 अक्षीय और 5 अक्षीय मशीन विकसित तो हुई हैं, लेकिन महंगी होने की वजह से वें 3 अक्षीय मशीन की जगह नहीं ले सकती।
 
3 अक्षीय मशीन से कुछ महत्वपूर्ण लाभ
• इनकी संरचना मजबूत होती हैं।
• 5 अक्षीय मशीन की तुलना में ये सस्ते एवं किफायती होते हैं।
• इनपर काम करने के लिए प्रशिक्षित परिचालक आसानी से उपलब्ध होते हैं।
• आवश्यक टूल और कार्यवस्तुओं को पकड़ने के साधन योग्य मूल्य में तथा सेवा आधार के साथ (सर्विस सपोर्ट) उपलब्ध रहते हैं।
इसलिए धातुकार्य के उद्योग में 3 अक्षीय मशीन ज्यादा प्रचलित हैं, लेकिन इनमें कोणीय यंत्रण (अँग्युलर मशिनिंग) की व्यवस्था नहीं है।
3 अक्षीय मशीन बहुउपयोगी (फ्लेक्सिबल) मतलब ज्यादा से ज्यादा कामों के लिए फायदेमंद साबित हो, इसलिए रोटरी टेबल एक उत्तम उपाय है। नीचे रोटरी टेबल के कुछ प्रातिनिधिक विकल्प दिए गए है।
 
रोटरी टेबल के उपलब्ध विकल्प
• 4 अक्षीय रोटरी टेबल : कार्यवस्तु को टूल के संपर्क में लाने के लिए उसे योग्य स्थान पर रखना और उसे अलग अलग अक्ष में जैसा चाहिए वैसे घुमाना (चित्र क्र. 1)।
 
4 Axis Rotary Table
 
• 4 और 5 अक्षीय तिरछे होने वाले रोटरी टेबल : कार्यवस्तु को टूल के योग्य संपर्क में लाने के लिए उसे मिश्र कोण में रखना और उसे दो अलग अलग अक्षों में आवश्यकता के अनुसार घुमाना (चित्र क्र. 2)।

4 and 5 axial slant rotary tables 
 
• एक ही समय अनेक पुर्जों का यंत्रण करने के लिए मल्टी स्पिंडल रोटरी टेबल (चित्र क्र. 3)
 
Multi Spindle Rotary Table
 
• भारी और बड़े आकार के पुर्जों के लिए बड़े आकार के रोटरी टेबल (चित्र क्र. 4)
 
Case Slarge rotary tabletudy
 
ये विकल्प प्रचलित (स्टैंडर्ड) संरचना में उपलब्ध होते हैं। लेकिन यंत्रण की जरूरत के अनुसार उसमें बदलाव किए जा सकते हैं। प्रचलित 3 अक्षीय यंत्रण प्रणाली की तुलना में रोटरी टेबल से लाभ कुछ इस प्रकार है
 
1. कोण में क्रमबद्धता (इंडेक्सिंग)और यंत्रण
3 अक्षीय मशीन पर अलग अलग कोण में यंत्रण करना मुश्किल होता है और इसमें बहुत वक्त बरबाद होता है। रोटरी टेबल के कारण 3 अक्षीय मशीन ज्यादातर सभी प्रकार के नियंत्रण कर सकते है। पुर्जों को ठीक जगह पर पकड़ने और कोण में यंत्रण करने के बल या मल्टी स्पिंडल रोटरी टेबल एक अनुकूल उपाय है। ऑटोमोटिव पुर्जों के बृहत उत्पादन के लिए ‘रोटरी प्रॉडक्शन सिस्टम’ एक योग्य विकल्प है। पुर्जों के तेज और अचूक यंत्रण के लिए शून्य बैकलॅश होनेवाले डाइरेक्ट ड्राइव रोटरी टेबल एक उत्कृष्ट विकल्प है।
 
2. सेटअप का समय कम करना या शून्य करना
एक प्रचलित पुर्जों के स्वचालित यंत्रण प्रक्रिया में जहाँ सेटअप में 2, 3 या इससे भी ज्यादा बदलाव करने पड़ते है, वहाँ अब एक ही सेटअप में काम हो जाता है। इससे सेटअप के काम में और फिक्श्चर बदलने में लगनेवाला समय कम हो जाता है, या बिल्कुल ही समय नहीं लगता।

3. उत्पादन में लगने वाला समय कम करना
स्वचालित पुर्जों के व्यवसाय में उत्पादन में लगने वाला समय कम करने के लिए लगातार प्रयास किया जाता है। रोटरी टेबल या झुकने वाले टेबल के उपयोग से फिक्श्चर बदलने या कार्यवस्तु एक पकड़ साधन से दूसरे में स्थानांतरित करने में व्यतीत होने वाला समय बच जाता है। इससे उत्पादन में लगने वाला प्रति पुर्जा समय एवं लागत कम हो जाती है और मुनाफा बढ़ जाता है।
 
Case Study
 
4. समर्पित और बहुपर्यायी वर्कस्टेशन
कारखाने में धातु काँटने के विशेष काम के लिए ख़ास 3 अक्षीय मशीन रखे जाते हैं। यंत्रण में रूपरचना करने में लगने वाले समय की बचत करना यह इसका प्रमुख उद्देश्य रहता है। रोटरी टेबल के होने से हर एक मशीन खुद उत्पादन का एक माध्यम बन जाती है। सेटअप बदलने की आवश्यकता कम होती है, या खत्म होती है। इससे यंत्रभागों पर एक साथ सब काम पूरे करने के लिए 3 अक्षीय मशीन एक बहुविकल्पीय वर्कस्टेशन हो जाता है।
 
5. तैयार पुर्जे अस्वीकृत होने में कमी
जब कोई भी पुर्जों को बनाते समय उसका कुछ यंत्रण एक जगह पर कर के, आगे के यंत्रण के लिए उसे दूसरे सेटअप में लाया जाता है, तब उसमें गलतियाँ होने की संभावना बढ़ जाती है। रोटरी टेबल के उपयोग के कारण सब यंत्रण एक ही सेटअप में हो जाता है। इससे गलतियाँ होने की संभावना और पुर्जे अस्वीकृत होने की संभावना कम हो जाती है।
 
धातुकार्य का उद्योग जगत जटिल रूपरेखा होनेवाले ज्यामिती और अचूक यंत्रण किए हुए पुर्जों की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। ग्राहक अब अचूक यंत्रण किए हुए पुर्जों की माँग करने लगे है। ‘युकॅम’ के सर्वोत्कृष्ट डिजाइन के अभियांत्रिकी उपायों से हम अपने ग्राहकों की माँग पूरी कर सकते हैं।
 
 
0 9886024565
विजय झरीटाकलीकरजी यांत्रिकी अभियंता हैं। आपको विभिन्न कंपनियों के सेवा विभाग में काम करने का 20 सालों का तजुर्बा है। फिलहाल आप रोटरी टेबल के उत्पादन में अग्रणि ‘युकैम प्रा. लि.’ कंपनी में नैशनल सेल्स हेड के पद पर नियुक्त हैं।
@@AUTHORINFO_V1@@