रिसाव के परीक्षण के लिए क्विक रिलीज कपलिंग

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Dhatukarya - Udyam Prakashan    10-फ़रवरी-2019   
Total Views |

Quick Release Couplings for Leakage Testing
 
क्विक रिलीज कपलिंग (क्यू.आर.सी.) के हजारों प्रकार हैं। उनमें से हम तीन हजार प्रकार के क्विक रिलीज कपलिंग तैयार करते हैं। उनमें विशेष परीक्षण के लिए आवश्यक क्विक रिलीज कपलिंग हमारी विशेषता है। कपलिंग का परीक्षण करते समय, उसे हर बार थ्रेड में बिठाकर बाद में वायु शुरू करने में 30 सेकंड का समय बीतता है। इसके बदले, हमने बनाए कपलिंग का इस्तेमाल करने से, वही काम 3 से 5 सेकंड में किया जा सकता है। फिर हमने देखा कि यह बात सिर्फ कपलिंग के लिए ही नही अपितु रिसाव (लीकेज) के परीक्षण के लिए भी उपयुक्त है। यह कपलिंग विशेष परीक्षण के लिए आवश्यक होता है। सामान्य कपलिंग सिर्फ प्रवाह चालू और बंद करने के लिए ही उपयोगी होते हैं। हमारी कपलिंग का इस्तेमाल 300 बार के दबाव तक किया जा सकता है।
 
औद्योगिक विेश में कई बार यह जांचना पड़ता है कि बनाई गई वस्तु में कहीं से भी रिसाव तो नहीं हो रहा है। जैसे कि इंधन की टंकी, इंधन वाहक नलियाँ, फिल्टर आदि। यह जाँचते समय उसके एक भाग में उच्च दबाव की वायु अथवा द्रव भरा जाता है। इसके बाद सभी मार्ग बंद कर के रिसाव की जाँच होती है। यह परीक्षण करते समय द्रव भरने के लिए जोड़े हुए तथा बंद मार्ग जैसी किसी भी जगह से रिसाव नहीं होना चाहिए। ये मार्ग रिसाव मुक्त (लीक प्रूफ) होने के साथ ही जोड़ने को समय घटाने हेतु हमने यह क्विक रिलीज कपलिंग बनाया है।
 
लीकेज टेस्टिंग क्यू.आर.सी.(चित्र क्र.1)
पिछले कई साल से हम सामान्य क्यू.आर.सी. बनाते आए हैं। वे बनाने के बाद उसमें कोई रिसाव तो नहीं है यह जाँचने के लिए, 6 बार के दबाव में होने वाली वायु की मदद से परीक्षण करना पड़ता है। इसके लिए एक सिरा (एंड कनेक्शन) बंद कर के दूसरे सिरे से उच्च दबाव की वायु या द्रव भरा जाता है।
Figure. 1 
 
1. परीक्षण के वक्त बहुत ज्यादा समय बरबाद होता था और जोड़ की जगह पर रिसाव होता था।
2. पहले हम कपलिंग पर होज पाइप चढ़ा कर और नट लगा कर परीक्षण करते थे।
3. पाइप चढ़ा कर उसमें क्लिप लगाने में समय बरबाद होता था। और अगर क्लिप मजबूती से नहीं बैठती है तो वहाँ से रिसाव होता था। नट थ्रेडिंग पर लगाने में समय बरबाद होता था। और अगर थ्रेड पक्के नहीं किए हो तो वहाँ से रिसाव होता था।
4. परीक्षण के समय जोड़ के पास रिसाव होने से वह दिखाई देता था।
ऊपरलिखित प्रणाली में परीक्षण करते समय परीक्षक तथा उसके कौशल पर निर्भर रहना पड़ता था।
 
क्यू.आर.सी. के इस्तेमाल से लीकेज टेस्टिंग करते समय कहीं भी कौशल की जरूरत नहीं होती है। इसी के साथ, क्यू.आर.सी. के सिरे को जोड़ते समय, कोई गलती हुई हो तो वहाँ की रचना के कारण रिसाव नहीं होता है। और हमने
 
बनाई हुई क्यू.आर.सी. में सिरा बंद करने का समय कई गुना कम होता है और रिसाव बिलकुल नहीं होता है। इससे अंदर के द्रव का दबाव स्थायी रहता है। हर घंटे परीक्षण हो सकने वाली वस्तुओं की संख्या भी कई गुना बढ़ती है।
 
इस प्रकार का लीकेज टेस्टिंग कई व्यवसायों में करना पड़ता है। इन सभी स्थितियों में ये क्यू.आर.सी. उपयोगी हैं। हमने कई प्रकार के सिरों के लिए ऐसे कपलिंग बनाए हैं।
 
इसके दो अलग उदाहरण आगे दिए हैं
 
उदाहरण 1
चित्र क्र. 2 में दिखाया हुआ फ्लैंज दबाव होने वाली टंकी पर वेल्डिंग किया हुआ था। टंकी का परीक्षण, 0.5 बार दबाव की वायु से करते समय फ्लैंज पर एक ढ़क्कन लगाया जाता था, जो कम से कम तीन स्क्रू लगा कर पक्का बंद करना पड़ता था। उसके लिए कम से कम 40 सेकंड का समय लगता था। इसके बाद भी रिसाव पूर्ण रूप से बंद होने का भरोसा नहीं होता था। इस मामले में हमने सप्लाइ किए हुए कपलिंग के इस्तेमाल से 3 सेकंड में काम होने लगा। कपलिंग अंदर की ओर दबाने पर, बाहर का डंड़ा घुमाने से, इसके अंदर होने वाले 6 बॉल, रिंग से बाहर आ कर कपलिंग, फ्लैंज पर ठोस बैठता है और यह जोड़ लीक टाईट होता है।
 
Figure. 2
 
उदाहरण 2
चित्र क्र.3 में दिखाया हुआ कनेक्टर, दूसरे पुर्जे के दबाव परीक्षण के लिए, इनलेट कनेक्शन के रूप में इस्तेमाल होता है। यह परीक्षण 10 बार दबाव की वायु से किया जाता है। उसे दबाव पर टिकने के लिए तथा तेजी से पकड़ने के लिए अंदर 3 ‘O’ रिंग दे कर, बाहरी कनेक्टर पर पकड़ने के लिए भी एक रिंग दी गई है। कपलिंग कनेक्टर में बिठा कर सिर्फ रिंग घुमाने से कपलिंग पक्की हो जाती है और दबाव परीक्षण कर सकते हैं। इसके लिए केवल 0.5 सेकंड ही समय लगता है।
 
Figure. 3
 
इस कपलिंग के जोड़ के पास थोड़ा सा भी रिसाव नहीं होता है। इससे अंदर का दबाव भी स्थायी रहता है और जोड़ना भी कम समय में होने के कारण परीक्षण की उत्पादकता बढ़ती है। यह जोड़ चालू प्रणाली की तुलना में 5 से 20 गुना अधिक तेज है। उदाहरण के तौर पर चालू प्रणाली में यह जोड़ होने के लिए 60 सेकंड का समय लगता होगा, तो हमारे क्यू.आर.सी. के इस्तेमाल से इस जोड़ का काम 3 से 10 सेकंड में हो सकता है।
 
Figure. 4 : Q.R.C. Drawing
 
इस प्रकार के कुछ उत्पादन आयात किए जाते हैं। उनके लिए वैकल्पिक साबित होने वाले उत्पाद हम कम कीमत में बनाते हैं। इसके लिए हमें ऑटोमोबाइल कंपोनंटस् मैन्युफैक्चरर्स असोसिएशन की ओर से ‘एक्सलन्स इन मेक इन इंडिया ड्राईव’ यह सम्मान प्राप्त हुआ है।
 
 
0 9881129109
शशांक गद्रेजी ‘सीलंट एंटरप्राइजेस’ कंपनी के संचालक हैं। पिछले 30 सालों से यह कंपनी क्यू.आर.सी. क्षेत्र में नए उत्पादन ग्राहकों को दे रही हैं।
 
@@AUTHORINFO_V1@@