TS 120 : गैन्ट्री रोबो सहित ट्विन स्पिंडल चकर

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Dhatukarya - Udyam Prakashan    01-मार्च-2019   
Total Views |
 
TS 120 : Twin Spindle Chucker With Gantry Robo
 
 
मशीन टूल के क्षेत्र में जबसे सी.एन.सी. तकनीक का विकास और साझेदारी प्रारंभ हुई है, तबसे धातु पर काम करने वाले उद्योगों का बड़े पैमाने पर विकास हुआ है। बाजार में बढ़ रही माँग को पूरा करने के साथ ही संघर्ष में टिके रहने के लिए ग्राहक की माँग समय पर पूर्ण करने हेतु ‘ज्योती सी.एन.सी.’ जैसी बड़ी कंपनियाँ नई तकनीक का इस्तेमाल बहुत पहले से ही कर रही हैं। इस लेख में हम TD120 (गैन्ट्री रोबो सहित ट्विन स्पिंडल चकर) इस गैन्ट्री सी.एन.सी. लेथ मशीन की जानकारी लेने वाले हैं।
 
TS120 गैन्ट्री रोबो सहित ट्विन स्पिंडल चकर की रचना
 
बड़ी संख्या में उत्पादों का यंत्रण करते समय अनेक प्रक्रियाओं का एकत्रीकरण (मल्टीप्रोसेस इंटिग्रेशन) करने के लिए यह मशीन योग्य है। न्यूनतम मानवीय हस्तक्षेप और अधिकतम सटीक उत्पादन पाने के लिए इस मशीन में ज्यादा से ज्यादा स्वचालन किया गया है। यह मशीन 120 मिमी. तक व्यास के भाग का काम संभालने के लिए सक्षम एवं उचित है। इसी मशीन का ही एक हिस्सा होने वाली स्वचालित अंतर्गत गैन्ट्री प्रणाली, कार्यवस्तु की कम से कम समय में सटीकता से लोडिंग और अनलोडिंग करती है। चेंजओवर स्टेशन वाले गैन्ट्री रोबो को दोहरी स्विवेल ग्रिपर होने की वजह से सेटअप बदलने के लिए कम समय लगता है। अंदर से वायु का प्रवाह (एअर पर्ज) होने वाले, ज्यादा गतिशील स्पिंडल वाले, दो बराबर के (सिमेट्रिक) हेडस्टाक होने से यंत्रण आसान हो जाता है। 8 स्टेशन वाले दो सर्वो टरेट पर, एक ही समय, 16 टूल तेजी से लगाने का प्रबंध होने के कारण मटीरीयल निकालने का अनुपात बढ़ता है जिसकी वजह से अधिक उत्पादनक्षमता मिलती है। गैन्ट्री के साथ ऑटो फीडर एक आवश्यक विकल्प होता है। काम के अनुसार उसमें बदलाव ला सकते हैं।

TS 120 : Twin Spindle Chucker With Gantry Robo 
 
सी.एन.सी. लेथ के काम की जगह पर कार्यवस्तु का लोडिंग/अनलोडिंग स्वचालित तरीके से करने हेतु गैन्ट्री लोडर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके दो बुनियादी हिस्से होते हैं, इंटीग्रल 3 अक्षीय गैन्ट्री रोबो और ऑटो फीडर। इस मशीन में गैन्ट्री रोबो दोहरी ग्रिपर स्विवेल हेड और दूसरे काम के लिए एक चेंजओवर स्टेशन दिया जाता है। कच्चा माल सलामती से रचाने तथा तैयार माल भरने के लिए ऑटो फीडर में पैलेट मैगजीन का इस्तेमाल किया जाता है।

Loading Unit 
 
कच्चा माल पैलेट पर हाथ से भरा जाता है। गैन्ट्री ग्रिपर लोडर के पास आता है और नई कार्यवस्तु उठा कर ले जाता है, उस समय पहली कार्यवस्तु के स्थान पर दूसरी कार्यवस्तु आती है और अगले लोडिंग के लिए तैयार रखी जाती है। बिगाड़ टालने के लिए उसकी स्थिति पर एक संवेदक (सेन्सर) द्वारा नजर रखी जाती है।
 
पहला ग्रिपर कार्यवस्तु को पहली स्पिंडल से दूसरे ग्रिपर पर स्थानांतरित करता है। दो ग्रिपर के बीच के स्थानांतरण के समय विशिष्ट प्रबंध किया जाता है ताकि दूसरा ग्रिपर दूसरी स्पिंडल पर कार्यवस्तु को आसानी से रख सके। दूसरे ग्रिपर को कार्यवस्तु सौंपने के बाद पहला ग्रिपर नई कार्यवस्तु उठाने के लिए लोडर की ओर जाता है। पहला ग्रिपर, आधी बनी कार्यवस्तु पहली स्पिंडल से उठाता है। फिर पहले सेटअप में नई कार्यवस्तु रखता है। उसके बाद आधी बनी यह कार्यवस्तु दूसरे ग्रिपर को सौंपता है। दूसरे सेटअप के लिए कार्यवस्तु लोड करने से पहले स्पिंडल पर मौजूद तैयार कार्यवस्तु दूसरे ग्रिपर द्वारा उठा कर पहले ग्रिपर को सौंपी जाती है। पहला ग्रिपर तैयार कार्यवस्तु पैलेट में रखता है। फिर अगले आवर्तन के लिए नई कार्यवस्तु उठाता है। कोई भी पैलेट पूरी भर जाने या खाली हो जाने पर उसको इंडेक्स किया जाता है।
 
ये सारे आवर्तन, यंत्रण रोके बिना और किसी भी मानवीय हस्तक्षेप के बिना पूरे किए जाते हैं। यह काम बहुत तेजी से होता है, जिससे कुल आवर्तन काल और मानव पर निर्भरता कम हो जाती है। माल को सहेजने में स्वचालन होने के कारण उत्पादकता बढ़ती है और कुल कार्यप्रदर्शनी में सुधार होता है।

part handling machine 
 
दोहरे चैनल सी.एन.सी. नियंत्रक प्रणाली द्वारा यह मशीन चलाई जाती है। दृढ़ और मजबूत रचना वाली डिजाइन के कारण यह मशीन सभी स्थिर तथा चल (स्टैटिक तथा डाइनैमिक) भार सह सकती है और किसी भी कठिन स्थिति में यंत्रण करते समय सर्वोत्तम सेवा प्रदान करती है। चिप कार्यक्षमतापूर्वक ले जाने के लिए खास रचना की जाने के कारण बड़ी संख्या में उत्पादन करते समय तैयार होने वाली चिप का निपटारा सही तरीके से होता है। ज्यादा अचूकता के एकरेखीय गति के गाईडवे और बॉल स्क्रू सभी अक्षों में अचूक गतिमानता ओशस्त करते हैं और मशीन की अचूकता दीर्घकाल बनाई रखते हैं।

Table - 1 
 
यंत्रण के समय मापन (मेजरमेंट) निरंतर चलते रहने के लिए कार्यवस्तु मापन का स्वचालित विकल्प मदद करता है। इससे उत्पादन प्रक्रिया की गति बढ़ कर देरी कम होती है। इसके अलावा ‘टूल प्रोब’ विकल्प की सुविधा होने से ऑपरेटर को टूल पर अलग से ध्यान नहीं रखना पड़ता है। फलस्वरूप टूल सेटिंग के समय में घटाव आता है। टूल सेटिंग में जाने वाला समय, बड़ी संख्या में किए जाने वाले उत्पादन का एक महत्वपूर्ण अनुत्पादक घटक है। स्पिंडल से शीतक की वैकल्पिक सुविधा होने के कारण कार्यवस्तु ठीक से बिठाई जाने का यकीन होता है, जिससे गुणवत्तापूर्ण उत्पादन मिलता है। इसकी रचना कर्मचारी को सुविधाजनक तरीके (एर्गोनामिक) बनाई होने के कारण ऑपरेटर इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। साथ ही यह टोटल प्रोडक्टिव मेंटेनन्स (TPM) को पूरक है। बेरिंग रिंग, गिअर ब्लाक, फ्लैंज, बुश तथा इनसे समरूप आकार के यंत्रभाग TS120 मशीन पर अच्छी तरह से बना सकते हैं। वाहन उद्योग तथा अन्य इंजीनीयरिंग क्षेत्रों में, जहाँ गुणवत्ता और संख्या ये दोनों घटक बहुत महत्वपूर्ण हैं, इस मशीन का अधिक से अधिक उपयोग किया जाता है।
 
केस स्टडी
 
राजकोट स्थित एक कंपनी फोर्जिंग किए हुए यंत्रभागों पर यंत्रण कर के उनकी निर्यात करती है। कंपनी ने पहचाना कि वैश्विक बाजार की बढ़ती माँग पूरी करनी हो तो उत्पादन प्रणाली मानवी हस्तक्षेप के बिना निरंतर शुरू रखने के लिए स्वचालन अनिवार्य है। यह माँग पूरी करने के लिए उन्होंने वर्तमान उत्पादन प्रणाली में TS120 मॉडेल की 12 मशीनें लगाई। उन्होंने इनका एक अलग विभाग (क्लस्टर) बनाया ताकि, पहले की सिंगल स्पिंडल सी.एन.सी. मशीन की तुलना में, इनसे होने वाला लाभ स्पष्ट रूप से गिना जा सके। गैन्ट्री, रोबोटिक आर्म और लोडर की मदद से स्वचालन करने पर कुल उत्पादन प्रक्रिया में बहुत ज्यादा फर्क दिखाई दिया। ऑपरेटर की उत्पादकता बढ़ने के साथ साथ स्पिंडल रुकने का समय कम हो जाने के कारण कुल उत्पादन भी बढ़ गया। इस बदलाव से हुए लाभ की प्रातिनिधिक गणना तालिका क्र. 1 में दी गई है।
 
TS120 प्रणाली से काम कर के कंपनी ने कच्चे माल से तैयार माल तक का सहेजना, ऑनलाईन गुणवत्ता नियंत्रण और संपूर्ण स्वचालित व्यवस्था (टोटल ऑटोमेटेड सोल्युशन) की वजह से उत्पादन प्रक्रिया में मानवीय हस्तक्षेप घट गया। उसके बाद उत्पादन और गुणवत्ता का निश्चित अनुमान मिलना शुरू हुआ।
 
 
0 9879571116
अंबरीश नसीतजी ‘ज्योती सी.एन.सी. ऑटोमेशन लि.’ कंपनी में 2008 से कार्यरत है। आप एस.आर.ई.जेड. अभियांत्रिकी महाविद्यालय (राजकोट) में छः साल से अध्यापन कर रहें हैं। आप ने ‘मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस - 2’ यह अंग्रेजी किताब लिखी है।
 
@@AUTHORINFO_V1@@