टेलस्टॉक उचित स्थान पर ना होना

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Dhatukarya - Udyam Prakashan    01-अप्रैल-2019   
Total Views |

Tailstock
 
इससे पूर्व लेखों में हमने तुरंत सहायता, मशीन शुरु ना होना, स्नेहक तेल का स्तर संतोषजनक ना होना, स्नेहक तेल का दबाव कम होने के नतीजे तथा चक निष्क्रिय होना आदि समस्याओं के बारे में जाना। इस लेख में हम टेलस्टॉक संबंधी पैदा होने वाली समस्याओं पर सोचेंगे।
 
जब हम मशीन शुरु करते हैं तब टेलस्टॉक ‘होम’ स्थान पर होता है। वह ‘होम’ स्थान पर है या नहीं ये जानने हेतु प्रॉक्जिमिटी स्विच की सुविधा होती है। यह स्विच बंद हो तो प्रणाली को लगता है कि मशीन का क्विल आगे आ गया है। इससे अन्य संचलन, जैसे कि टरेट का संचलन, आरंभ हो तो वह टेलस्टॉक से टकरा सकता है। साथ ही, टेलस्टॉक के ‘होम’ स्थान पर होने से प्रॉक्जिमिटी स्विच शुरु (ऑन) स्थिति में रहता है। टेलस्टॉक के शुरुआती स्थान पर तथा वह आगे चल कर जिस स्थान पर आता है वहाँ, दो प्रॉक्जिमिटी स्विच, दो अलग स्थानों पर बिठाए होते हैं। जब ‘होम’ स्थान का प्रॉक्जिमिटी स्विच शुरु हो, तब फॉरवर्ड स्थान का प्रॉक्जिमिटी स्विच बंद रहता है और जब फॉरवर्ड स्थान का प्रॉक्जिमिटी स्विच शुरु हो तब ‘होम’ स्थान का प्रॉक्जिमिटी स्विच बंद स्थिति में होता है। परंतु अगर ये दोनों स्विच बंद हो तो अलार्म शुरु हो जाता है। ‘होम’ स्थान के लिए दिया गया प्रॉक्जिमिटी स्विच खराब हो तो यह अलार्म निरंतर बजता रहता है।

Tailstock
 
जब कार्यवस्तु चक या सेंटर में पकड़ी हुई हो, तो इस स्थिति में टेलस्टॉक ‘होम’ स्थान पर नहीं है बल्कि उसने आगे आ कर कार्यवस्तु कस कर पकड़ी है। अब आवर्तन (साइकिल) शुरु होते समय, वह आगे आ चुका है। इस समय फॉरवर्ड स्विच ऑन रहता है। फिर भी, जैसे कि ऊपर बताया गया है, कर्मचारी ने प्रोग्रैम करते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि इस स्थिति में टरेट टेलस्टॉक से ना टकराए।
Table
 
यह जांचना जरूरी होता है कि प्रॉक्जिमिटी स्विच ठीक से काम करते हैं या नहीं। हो सकता है कि, कम इस्तेमाल के कारण, वे अटकी स्थिति में हो। ऐसे हाल में उन्हें साफ कर के फिर से बिठाना पड़ता है। इसमें बर या छोटे टुकड़े घुसने की संभावना नहीं होती है, क्योंकि कार्यवस्तु पर कार्य होने के दौरान शीतक फुहारा जाता है और इसलिए काम के दौरान मशीन के दरवाजे बंद होते हैं। इस प्रकार बर की वजह से खराबी निर्माण होने की संभावना बहुत ही कम होती है।
 
टेलस्टॉक भी कभी कभी अटक सकता है। अर्थात, यह तब ही हो सकता है यदि कई दिनों में उसका उपयोग ही ना किया गया हो। ऐसे अवसर पर उसे साफ करें और उसकी सर्विसिंग कराएं।
यह अलार्म बजने के कई कारण हो सकते हैं
• टरेट ठीक से क्लैम्प ना हुआ हो
• मोटर में दोष हो
• मोटर प्रोटेक्शन सर्किट ब्रेकर (MPCB) में बिगाड़ हो
• मोटर एवं MPCB के बीच का बिजली का जोड़ ढ़ीला हो
• फूट स्विच खराब हो
अलार्म बजना शुरु होने पर जरूरी जांच पड़ताल करना और दोष हटाना आवश्यक है।
 
0 9890623247
नारायण मूर्तीजी ‘माइक्रोमैटिक मशिन टूल्स प्रा. लि.’ में कस्टमर सपोर्ट विभाग के प्रमुख हैं। आप मशीन मेंटेनन्स में दीर्घ अनुभव रखते हैं।
 
@@AUTHORINFO_V1@@