टर्निंग के लिए टूल का चयन

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Dhatukarya - Udyam Prakashan    14-मई-2019   
Total Views |

Tool selection for turning
अब तक हमने ऑटोमोटिव गियरबॉक्स के कवर का यंत्रण, वी.डी.आइ. टूल होल्डर, वाल्व हाउसिंग, ट्रैक्टर फ्लाइवील हाउसिंग के संबंध में किए हुए सुधारों की कई केस स्टडी देखी हैं। इनमें ज्यादातर पुर्जे ग्रे कास्ट आयर्न, स्टील फोर्जिंग, एस.जी. आयर्न से बनाए हुए थे। क्रोमियम बेस, मोलिब्डैनम, स्टेनलेस स्टील जैसी ऊंचे तापमान पर काम करने वाले, मिश्रधातुओं का यंत्रण काफी चुनौतीपूर्ण होता है।
 
इस लेख में हम टर्निंग संबंधी एक अनुभव के बारे में जानेंगे। एक कंपनी में ब्रांज एवं मोलिब्डैनम ब्रेजिंग कर के कई पुर्जे बनाए जाते हैं। इलेक्ट्रिकल उद्योग क्षेत्र एवं सरकारी क्षेत्र के उद्योगों को वे नियमित रूप से पुर्जे सप्लाई कर रहे हैं। ऊंचे तापमान पर काम करने वाली ऐसी मिश्रधातुओं से बने पुर्जों के यंत्रण हेतु परिशुद्ध ज्यामिति तथा माइक्रोफाईन ग्रेड के टूल का प्रयोग करना आवश्यक है।
 
यंत्रण के मौजूदा तरीके में खर्चा तो ज्यादा हो ही रहा था, साथ में इन्सर्ट के कोने टूटने की बड़ी समस्या भी थी।
 
ग्राहक की अपेक्षा
 
1. इन्सर्ट के कोने टूटने से रोकना।
2. हर पुर्जे के प्रति होने वाला खर्चा घटाना।
 
वर्तमान में इस्तेमाल होने वाले इन्सर्ट को दो तेज धारें थीं जिनसे काटने का काम होता था। उसकी ग्रेड इस काम के लिए उचित नहीं थी। काट कर बाहर निकालने के लिए मटीरीयल भी काफी ज्यादा था। इस कारण यंत्रण की कई प्रक्रिया चलाना जरूरी हो जाता था। ग्राहक के लाभ की सोच कर हमने चार कोनों वाले, अधिक तेज धार वाले इन्सर्ट (चित्र क्र. 1) का प्रयोग करने का फैसला किया।
 
Picture no. 1 - Insert
 
वर्तमान में इस्तेमाल होने वाले इन्सर्ट पर, होल्डर के रूप में, स्क्रू क्लैम्पिंग (चित्र क्र. 2) का प्रयोग किया हुआ था। अधिक अच्छा एवं दृढ़ क्लैम्पिंग पाने के खातिर हमने चार कोनों वाले इन्सर्ट के लिए टॉप/मल्टिपल क्लैम्पिंग वाले (चित्र क्र. 3) टूल होल्डर की सिफारिश की (चित्र क्र. 4)।

Picture no. 2 - screw clamp
Picture no. 3 - Multi Lock
Picture no. 4 - Tool Holder 
 
कार्य का विवरण
 
यहाँ के पुर्जे हैं विभिन्न आकार के रोटर। हमने जिस रोटर के लिए इलाज का सुझाव दिया वह चित्र क्र. 5 और 6 में दर्शाया गया है। हर महीने ऐसे 1500 रोटर का उत्पादन होना अपेक्षित था।
 
FIG No.5 - Raw Material
FIG No.6 - Roater
 
नए इन्सर्ट की विशेषताएं
 
VBMT इन्सर्ट में साईड रिलीफ होने के कारण वह एक ही पृष्ठ पर होल्डर में बैठ जाता है। इसलिए कटिंग के लिए केवल दो धारें मिलती हैं। VNMG इन्सर्ट में ‘0’ रिलीफ कोण होने से वह टॉप तथा बॉटम इन दोनों पृष्ठों पर होल्डर में बैठ जाता है। इस प्रकार कटिंग के लिए चार धारें मिलती हैं।
 
DP 5010 ग्रेड : ऊंचे तापमान पर काम करने वाली मिश्रधातुओं के हर किस्म के टर्निंग के लिए उचित। PVD की परत लगाया हुआ तथा बहुत कठोर सबमाइक्रॉन सबस्ट्रेट जिसका फ्रैक्चर टफनेस अच्छा है।
 
FIG No.7 - 41 Chip Breaker
 
मध्यम कटिंग एवं फिनिशिंग के लिए उपयोगी।
 
41 चिप ब्रेकर (चित्र क्र. 7) की ज्यामिति परिशुद्ध होने से फीड (सरकने की गति) तथा काट की गहराई कम होने पर चिप बाहर निकालना सुलभ होता है और चिप पर उत्तम नियंत्रण रहता है।
 
Table No.1
Table No.2
 
लाभ : वही पैरामीटर जारी रखते हुए ग्राहक को इन्सर्ट के दो अतिरिक्त कोनों का लाभ हुआ और लागत में बचत हो गई। प्रति इन्सर्ट टूल की आयु 100% बढ़ गई।
Table No.3 - Test Results Table 
 
इन्सर्ट के कोने टूटने की समस्या मिट गई और टूल की निरंतर आयु मिली।

0 9579352519
विजेंद्र पुरोहितजी ‘ड्युराकार्ब इंडिया’ कंपनी में तकनीकी सहायता विभाग के प्रमुख हैं। आपको मशीन टूल एवं कटिंग टूल डिजाइन में 20 सालों का अनुभव है।
 
@@AUTHORINFO_V1@@