इंडेक्सिंग टरेट की समस्याएं

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Dhatukarya - Udyam Prakashan    02-मई-2019   
Total Views |

Indexing rate problems
 
सी.एन.सी. मशीन मेंटेनन्स लेखमाला में हमने अब तक मशीन शुरु ही ना होना, स्नेहक तेल का स्तर पर्याप्त ना होना, स्नेहक तेल का दबाव कम होने के परिणाम, चक निष्क्रिय होना आदि समस्याओं के बारे में, साथ ही टेलस्टॉक संबंधी समस्याओं का विचार किया है। इस लेख में हम जानेंगे कि मशीन के पैनल पर ‘टरेट इंडेक्स अबॉर्टेड’ संदेश दिखे तो क्या करना चाहिए।
 
टरेट इंडेक्स अबॉर्टेड
 
टरेट का कार्य तो हम जानते ही हैं। इसके खांचों में अलग अलग टूल लगाए होते हैं। हमारी जरूरत के अनुसार, हर टूल कार्यवस्तु के सामने आता है और नियत कार्य करता है। इसके लिए टरेट खुद के अक्ष पर घूमता है। अब हमसे टरेट को घूमने का आदेश दिया जाने पर भी वह घूमता नहीं हो (इंडेक्स नहीं होता हो) तो ऐसी स्थितियों में ज्यादातर टरेट क्लैम्प नहीं किया होता है। स्वचालित आवर्तन रुक जाता है, क्योंकि वह इंटरलॉक मशीन की प्रणाली में दिया गया है। आवर्तन ना रुके तो दुर्घटना हो जाएगी।
 
Fig - 1 - CNC Lenth
 
जब टरेट क्लैम्प ना हुआ हो, तब यह जानकारी देने वाली सूचना स्क्रीन पर नजर आती है और हम उचित सावधानी बरत सकते  हैं। इसके विविध कारण इस प्रकार हैं
 
टरेट का MPCB ट्रिप हुआ हो।
बिजली सप्लाई के तार जोड़ने वाले पुर्जे ढ़ीले हो गए हो।
टरेट मोटर या टरेट एनकोडर में रहे बिजली के जोड़ ढ़ीले हो गए हो।
टरेट को बिजली सप्लाई करने वाली तार एवं फीडबैक देने वाली तार खराब हो गई हो या जल गई हो।
टरेट में बिठाए हुए बेरिंग खराब हो गए हो।
 
Fig - 2 - Tool Taret
 
इनमें से ज्यादातर समस्याएं बिजली संबंधी या इलेक्ट्रॉनिक प्रकार की हैं। एक ही खराबी यांत्रिकी रूप की है, टरेट में बिठाए हुए बेरिंग खराब होना। इस खराबी की दो वजहे हैं
1. कई दिनों तक प्रतिबंधक देखभाल ना करने से बेरिंग खराब होते हैं।
2. टरेट के टकराने या दुर्घटना होने से बेरिंग खराब होते हैं या टूट जाते हैं।
 
TAble - 1
 
गियर के दांत अपनी जगह से हिले तो टरेट का अक्ष उचित स्थान पर पहुंच नहीं पाता। जब टरेट टकरा कर दुर्घटना होती है तो इस हादसे को छिपाने का प्रयास किया जाता है, जो मशीन के लिए बहुत ही गंभीर है। दुर्घटना होने पर तुरंत जांचना जरूरी है कि क्या मशीन के पुर्जे खराब हो गए हैं। टरेट की भी जांच करनी चाहिए। जरूरत पड़े तो किसी कुशल कर्मचारी द्वारा टरेट खोल कर परीक्षण करना आवश्यक है। खराब हुए पुर्जे बदल कर नए लगाना जरूरी है। जरूरी हो तो कंपनी के सेवादाता तकनीकी विशेषज्ञ को आमंत्रित करें और बिना कुछ छिपाए घटी घटना की पूरी जानकारी दें।
 
तालिका क्र. 1 में समस्या, कारण एवं इलाज बताए गए हैं।
 
 
0 9890623247
नारायण मूर्तीजी ‘माइक्रोमैटिक मशिन टूल्स प्रा. लि.’ में कस्टमर सपोर्ट विभाग के प्रमुख हैं। आप मशीन मेंटेनन्स में दीर्घ अनुभव रखते हैं।
 
@@AUTHORINFO_V1@@