टरेट संबंधी समस्याएं

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Dhatukarya - Udyam Prakashan    03-जून-2019   
Total Views |

Tarret problems

मशीन मेंटेनन्स इस लेखमाला में हमने अब तक तुरंत मदद, मशीन शुरु ना होना, स्नेहन तेल का स्तर संतोषजनक ना होना, स्नेहन तेल का दबाव कम होने के असर, चक निष्क्रिय होना जैसी समस्याओं के बारे में, साथ ही टेलस्टॉक संबंधी समस्याओं के बारे में विचार किया। इस लेख में हम टरेट होम स्थान पर या सुरक्षित स्थान पर (सेफ पोजिशन) ना होने तथा टरेट मोटर का तापमान बढ़ने की समस्याओं के बारे में जानकारी पाएंगे।
 
टरेट के लिए होम पोजिशन
टरेट का कार्य हम सब जानते हैं। यदि टरेट षट्भुज आकार का हो तो उसके हर पृष्ठ पर 6 भिन्न टूल बिठाए होते हैं। हमारी आवश्यकतानुसार हर टूल कार्यवस्तु के सामने आता है और नियत कार्य करता है। इसके लिए टरेट खुद के अक्ष के चारों ओर घूमता है। इस टरेट को यदि चक एवं टेलस्टॉक के बीच कहीं भी रोक कर घुमाया जाए तो वह चक या टेलस्टॉक से टकराएगा। इसका प्रतिबंध करने हेतु टरेट के लिए एक सुरक्षित जगह निश्चित की जाती है ताकि टरेट किसी भी चीज से ना टकराए। इसी को हम ‘होम पोजिशन’ कहते हैं।

CNC Lathe Turret
 
केवल अपने होम स्थान पर होने से ही टरेट सुरक्षित तरह से घूम सकता है (इंडेक्स हो सकता है)। किंतु कुछ लोग समय बचाने या काम जल्दी निपटाने हेतु टरेट कहीं भी रोक कर घुमाने का प्रयास करते हैं। ऐसा ना करें; टरेट होम पोजिशन पर ला कर ही घुमाएं। कई कारखानों में सावधानियां अमल की हुई दिखाई देती हैं कि टरेट अन्य किसी स्थान पर ना घूमे। टरेट बीच में कहीं हो और टरेट इंडेक्सिंग की कुंजी दबाई जाए तो ‘टरेट नॉट इन होम पोजिशन’ संदेश दर्शाया जाता है जिसका मतलब है ‘टरेट होम स्थान पर नहीं है।’ ऐसी स्थिति में सबसे पहले टरेट होम स्थान पर लाना पड़ता है। टरेट होम पोजिशन पर आने के बाद ही वह घूम (इंडेक्स) सकता है।

Tabl\e no.1
 
जब मशीन स्वचालित स्थिति (ऑटोमेटिक मोड) में होता है, तब टरेट अपनेआप होम पोजिशन पर जाता है। मशीन मैन्युअल स्थिति में होने पर ही ऊपरी समस्याएं उभर आती हैं।
 
मशीन मैन्युअल स्थिति में होते समय टूल बदलना हो तो टरेट इंडेक्स करना पड़ता है। इसलिए टरेट हाथों से होम पोजिशन पर लाने के बाद ही उसे घुमाया जा सकता है। बल्कि तब ही टरेट घूमता है।
 
टरेट टकराने से उसके कुछ हिस्से खराब हो गए हो तो उचित इलाज तुरंत करें। लेकिन कई बार वरिष्ठ अधिकारियों के गुस्से से बचने के लिए ऐसे हादसे छुपाए जाते हैं। यह घटना बताने पर सेवा प्रदाता कंपनी शायद मुफ्त सेवा नहीं देगी ऐसी आशंका के कारण भी यह घटना छुपाई जाती है। बिगाड़ से संबंधी कोई भी जानकारी ना छुपाते हुए पारदर्शिता का पालन करने से जरूर लाभ होगा। इससे सेवा प्रदाता तकनीकी विशेषज्ञ को समस्या और उसका कारण ढूंढ़ने में मदद होगी और समय बरबाद नहीं होगा। कंपनी एवं सेवा प्रदाता में विेशास भरा माहौल बनने में सहायता होगी।
 
कई बार मशीन स्वचालित स्थिति में ही इस्तेमाल किया जाता है और कर्मचारी की गलती शायद ही होती है। ज्यादातर यह मशीन की अपनी समस्या हो सकती है। सेवा प्रदाता विशेषज्ञ के साथ अगर मशीन ऑपरेटर का संवाद हो तो ऑपरेटर को तथा कंपनी को लाभ ही होगा।

Turret Motor
 
टरेट मोटर का तापमान बढ़ना (ओवरहीटिंग)
 
टरेट मोटर के सर्किट में एक थर्मल स्विच लगाया होता है। टरेट मोटर का तापमान पूर्वनिश्चित स्तर से अधिक हो जाने पर कंट्रोल पैनल पर संदेश दिखता है। ऐसी स्थिति में हमने टरेट घुमाने का निर्देश देने पर भी वह ना घूमे तो तुरंत काम रोकें, वरना टरेट मोटर को हानि पहुंच सकती है। मोटर का तापमान बढ़ने की कई वजहें हो सकती हैं, उनमें से एक है कि शायद सिर्फ दो फेज शुरु हों। जाहिर है कि दो फेज पर मोटर घूमेगी तो नहीं, परंतु उसकी कॉइल गर्म हो जाएगी। इस हालात में यदि बार बार टरेट घुमाने का निर्देश दिया जाए तो, जैसे ऊपर बताया गया है, मोटर खराब हो जाएगी। यह टालने हेतु संदेश देने का प्रबंध किया होता है।

Table no.2
 

टरेट मोटर का तापमान बढ़ने के कारण
 
1. थर्मल स्विच में खराबी
2. बिजली सप्लाई करने वाली तार (केबल) में खराबी
3. मोटर सुरक्षित रखने के लिए लगाए गए सर्किट ब्रेकर (MPCB) में खराबी
4. टरेट मोटर में बिगाड़
 
मोटर का तापमान बढ़ने के पीछे यांत्रिकी वजह भी हो सकती है, जैसे कि अटकी हुई (जैम) गियरबॉक्स। इसके बारे में कंट्रोल पैनल पर कोई निर्देश नहीं मिलते। यानि मोटर द्वारा गियरबॉक्स घुमाने का प्रयास तो होता रहता है किंतु गियरबॉक्स के चक्के घूमते नहीं हैं। इससे मोटर की कॉइल गर्म होती है, जो मोटर के लिए हानिकारक है। टरेट का संचलन सहजता से हो रहा है या रुकते रुकते यह जानने का कोई तरीका नहीं होता है। कभीकभार बदली हुई आवाज से ही पता चलता है कि टरेट घूमने में कोई कठिनाई है। साथ ही, ‘टरेट इंडेक्सिंग अबॉर्ट’ संदेश मिलता है। कोई टरेट जबरदस्ती घुमाने की कोशिश करे तो, ‘एनकोडिंग’ किया होने के कारण, सिग्नल नहीं बदलता और संदेश जारी रहता है। यदि टरेट घूम रहा हो तो सिग्नल बदल जाता है और प्रक्रिया ठीक से पूरी होती है।
 
इसीलिए मशीन पर काम करते समय कर्मचारी को हमेशा सावधान रहना चाहिए। कहा जाता है कि ‘मशीन के साथ बातचीत करें। मशीन से बात करें और मशीन की बात सुनें।’ मशीन की स्लाइड, टरेट या संचलन करने वाले हिस्से आवाज कर रहे हो तो उसपर तुरंत इलाज करें।
 
 
0 9890623247
नारायण मूर्तीजी ‘माइक्रोमैटिक मशिन टूल्स प्रा. लि.’ में कस्टमर सपोर्ट विभाग के प्रमुख हैं। आप मशीन मेंटेनन्स में दीर्घ अनुभव रखते हैं।
 
@@AUTHORINFO_V1@@