इंटिग्रेक्स आइ सीरीज; एक बहुकृतिशील मशीन

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Dhatukarya - Udyam Prakashan    01-अगस्त-2019   
Total Views |
वाहन उद्योग में आवश्यक कई जटिल पुर्जों के यंत्रण में, एक ही पुर्जे के लिए विविध मशीन जरूरी होते हैं। सभी काम एक ही मशीन पर, एक ही सेटिंग में करने की सुविधा देने वाली, मझाक कंपनी की इंटिग्रेक्स आइ सीरीज बहुउद्देशीय टर्न मिल मशीन की जानकारी इस लेख में दी गई है। 
 
उच्च गुणवत्ता और उच्चतम उत्पादकता की स्पर्धा में, बड़े एवं सफल उद्यमियों के साथ इनके लिए उपयुक्त पुर्जे बनाने वाले कारखानदार भी नए उत्पादों के निर्माण में लगे है। विदेशी बाजारों में मशीन भेजने के अवसर, मेक इन इंडिया की पहल तथा बहुकृतिशील (मल्टि टास्किंग) मशीनों की वजह से भारतीय उद्यमियों के मन में यह विेशास पैदा हुआ है कि, हम भारत में भी अति जटिल पुर्जों का उत्पादन सहजता से कर सकते हैं। हाल ही में मझाक कंपनी द्वारा बाजार में लाई गई ‘इंटिग्रेक्स आइ सीरीज’ की बहुकृतिशील टर्न मिल मशीन (चित्र क्र. 1) इसकी एक अच्छी मिसाल है। वाहन उद्योगों के लिए लगने वाले कई जटिल पुर्जों के निर्माण में यह मशीन बहुत ही उपयोगी है।
 
Integrex Eye Series
 
इस मशीन के द्वारा कई प्रकार का यंत्रण एक ही सेटिंग पर किया जा सकता है, जिससे गुणवत्ता एवं उत्पादकता कई गुना बढ़ जाती है। जिस पुर्जे के यंत्रण के लिए टर्निंग, मिलिंग, लोकलाइज्ड ग्राइंडिंग, गियर शेपिंग, हेलिकल ग्रूविंग, ड्रिलिंग आदि विधि आवश्यक होते हैं, वे किसी फिक्श्चर की सहायता के बिना इस मशीन द्वारा आसानी से बनाए जा सकते हैं। पूर्णतः नया एवं जटिल पुर्जा केवल नमूने के वास्ते तैयार करना कई बार बहुत ही मुश्किल होता है। विभिन्न प्रकार के यंत्रण के बाद ही बनने वाले ऐसे पुर्जे, नमूने के लिए तैयार करना और उसके बाद सैंपल ऑर्डर मिलने पर मर्यादित समय में उनका उत्पादन करना, ये काम इंटिग्रेक्स आइ सीरीज से संभव होते हैं।
 
जैसा कि चित्र क्र. 2 में दिखाया गया है इस मशीन में अनेक रचनात्मक विविधताएं शामिल की गई हैं। सभी प्रकार के जटिल पुर्जे इस मशीन पर आसानी से बनाए जा सकते हैं। लेथ, मिलिंग, मशीनिंग सेंटर के साथ ही इस पर विभिन्न कोणों में भी सरलता से यंत्रण कर सकते हैं।
 
Integrex Eye Machine Design
 
चित्र क्र. 3 देख कर समझ आता है कि ऐसे पुर्जों के यंत्रण के दौरान प्रायः एक से अधिक मशीन आवश्यक होती हैं। जाहिर है कि एक से अधिक मशीनों पर यंत्रण करते समय ज्यादा इन्वेंटरी, टूल, संचालन (हैंडलिंग) जैसे कार्य शामिल होते हैं। इन सभी से बचने के एक विकल्प के रूप में ‘डन इन वन’ यानि एक ही बार पूरा काम, यह संकल्पना ले कर इंटिग्रेक्स आइ सीरीज का निर्माण किया गया है। सभी प्रकार का यंत्रण एक ही बार हासिल करने हेतु इस मशीन में कई विशेषताएं शामिल की गई है। यह मशीन इन 3 विकल्पों के साथ उपलब्ध है
अ. सिर्फ टेलस्टॉक सहित
ब. अतिरिक्त स्पिंडल सहित
 क. अतिरिक्त स्पिंडल + लोअर टरेट सहित
 
Some complex parts made on this machine  
 
विभिन्न श्रेणी में उपलब्ध इस आइ सीरीज मशीन में 260 मिमी. x 615 मिमी. का यंत्रण क्षेत्र तथा 150 मिमी. से 381 मिमी. तक चक के आकार उपलब्ध हैं। इसमें 150 मिमी. से 381 मिमी. आकार के स्पिंडल है, जिनकी मानकीकृत गति 12000 आर.पी.एम. तक है। ग्राहकों की मांग पर 20000 आर.पी.एम. तक का स्पिंडल उपलब्ध कराया गया है। 5.5 kW से 24 kW तक पॉवर के विकल्प हैं।
• इंटिग्रेक्स आइ सीरीज में, मिलिंग स्पिंडल तथा लोअर टरेट जैसी सुविधाओं की सहायता से अति शीघ्र यंत्रण हो सकता है। इस मशीन में 2, 3 और 5 अक्षीय यंत्रण एकसाथ करना संभव होने से इंपेलर जैसे जटिल पुर्जों का निर्माण भी इंटिग्रेक्स आइ सीरीज से आसान हो जाता है।
• ग्राहकों की मांग पर 36, 72 या 110 टूल वाले स्वचालित टूल चेंजर (ए.टी. सी.) की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है। इस मशीन में टूल मैगेजीन आगे की ओर होने से ऑपरेटर को, टूल संबंधी कामों के लिए अपनी जगह छोड़ कर मशीन की दूसरी ओर जाना नही पड़ता है।
• मशीन में लगाए गए उष्मा संवेदकों (थर्मल सेंसर) की वजह से, यंत्रण करते समय क्षतिपूर्ति (कॉम्पेन्सेशन) की जाती है।
• प्रधान तथा अतिरिक्त स्पिंडल का C अक्ष पर सटीक नियमन किया जाता है, जिससे 0.000100 तक का स्थान निर्धारण (पोजिशनिंग) पाना संभव है। मिलिंग स्पिंडल में भी उच्च गुणवत्ता के रोलर गियर होने से 0.000100 तक इंडेक्सिंग कर सकते है।
• मशीन के मजबूत रोलर गाइड की वजह से घर्षण अत्यंत कम होता है जिससे और अचूकता मिल सकती है।
• मशीन के बॉल स्क्रू का तापमान शीतक द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिससे मशीन की अचूकता दीर्घकाल तक बनी रहती है।
• एकात्मिक रचना (इंटिग्रल डिजाइन) की स्पिंडल-मोटर के कारण न्यूनतम कंपन, उत्कृष्ट पृष्ठीय फिनिश तथा अचूकता कायम रहती है।
 
Movement of milling spindle
 
इस मशीन की मिलिंग स्पिंडल व्यवस्था भी उल्लेखनीय है। बहुउद्देशीय यंत्रण हेतु यह स्पिंडल (चित्र क्र. 4) बहुत उपयोगी है। X अक्ष के आगे 2100 तक और -300 पीछे तक यह स्पिंडल 0.00010 तक की सटीकता से यंत्रण कर सकता है। C अक्ष पर, इच्छित आकार में, पूरा कंटूर बनाया जा सकता है। इस मशीन में Y अक्ष पर सरकने वाली तथा B अक्ष पर घूमने वाली मिलिंग स्पिंडल दी गई है। यही मिलिंग स्पिंडल लॉक कर के टर्निंग हेतु भी इस्तेमाल कर सकते है।
 
इस मिलिंग स्पिंडल तथा लोअर टरेट पर लाइव टूल लगाए जा सकते है, जिससे मिलिंग, शेपिंग, गियर स्काइविंग जैसे विशेष यंत्रण किए जा सकते हैं। मिलिंग स्पिंडल 12000 आर.पी.एम. तक एवं 75 kW की पॉवर से काम कर सकता है। B अक्ष पर घूमते हुए यह स्पिंडल पुर्जे पर 1000 मिमी. लंबा तथा 80 मिमी. व्यास का छिद्र बना सकता है।
 
लोअर टरेट में 9 टूल की व्यवस्था है (चित्र क्र. 5) जिसमें लाइव टूल का विकल्प भी उपलब्ध है। इसमें 6000 आर.पी.एम. और 3.7 kW की पॉवर से यंत्रण किया जा सकता है। अलग अलग टूल का उपयोग कर के, मिलिंग स्पिंडल और लोअर टरेट पर विभिन्न प्रकार का यंत्रण एकसाथ किया जा सकता है। बैलेंस कट की सहायता से, छोटे व्यास के पुर्जों पर कम समय में अचूक यंत्रण संभव है, जिससे उच्च गुणवत्ता का पृष्ठीय फिनिश लाया जा सकता है।

Lower Tarret 
 
लोअर टरेट भी मौजूद होने से एक ही समय दोनों तरफ टूल लगा कर यंत्रण किया जा सकता है। इससे खर्चा तो कम होता ही है, साथ ही बार बार सेटअप बदलने के कारण पुर्जो में देखा जाने वाला फर्क घट कर गुणवत्ता बढ़ती है। आवश्यकतानुसार एक ही समय पर दो कटिंग टूल चलाने हेतु, लोअर टरेट और अपर स्पिंडल का उपयोग करने से टर्निंग दुगनी गति से हो सकता है। इन दोनों स्पिंडल की शक्ति एवं गति ज्यादा होने से, साधारण मशीन की तुलना में, इस मशीन पर तेजी से और कम समय में यंत्रण किया जा सकता है। तापमान नियंत्रित करने के लिए मशीन में शीतक का प्रबंध किया गया है।
 
इस मशीन में NC टेलस्टॉक की सुविधा होने से, ऑपरेटर टेलस्टॉक की स्थिती स्क्रीन पर पहले से निश्चित कर सकता है और उसे मेनू द्वारा सरका कर सही स्थान पर स्थिर कर सकता है। यंत्रण के दौरान टेलस्टॉक का पुर्जे पर पड़ने वाला दबाव भी 2 kN से 10 kN तक नियंत्रित किया जा सकता है। कुछ वैकल्पिक मॉडलों में, दूसरे स्पिंडल चक में एक सेंटर पकड़ कर, उसका भी उपयोग टेलस्टॉक की तरह किया जा सकता है।
 
इंटिग्रेक्स आइ सीरीज का पूरा नियमन, ‘मजाट्रोल स्मूथएक्स’ इस सी.एन.सी. प्रणाली द्वारा किया जाता है। आधुनिक यंत्रण के लिए जरूरी सारी तकनीक यहाँ विकसित की गई है। इसका कंट्रोल पैनल टच स्क्रीन स्वरूप में विकसित किया होने से ऑपरेटर के लिए यंत्रण नियंत्रित करना तथा निर्देश देना आसान हो गया है। इसकी संगणक प्रणाली विंडोज् 8 ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है। आधुनिक साफ्टवेयर के कारण अचूक यंत्रण तेजी से करना संभव हो गया है।
 
विभिन्न आकारों के एवं विभिन्न धातुओं से बने अत्यंत जटिल पुर्जों के यंत्रण हेतु आवश्यक सभी परिमाण इस प्रणाली की सहायता से आसानी से बनाए जा सकते हैं और कंप्यूटर की मेमरी में संचित (सेव) किए जा सकते हैं। साथ ही, किए गए प्रोग्रैमिंग के अनुसार वर्चुअल ऐनालिसिस तथा टूल पाथ ऐनालिसिस 3ऊ में भी देख सकते हैं। अर्थात प्रोग्रैमिंग में कुछ बदलाव करना जरूरी हो तो संबंधी मार्गदर्शन इस सुविधा से मिलता है।
 
इसके पैनल के स्क्रीन पर, यंत्रण किए जा रहे पुर्जे की 3D प्रतिमा देख सकते है। इससे यंत्रण के दौरान पैदा हुई तत्कालिक त्रुटि तुरंत ऑपरेटर के ध्यान में आ कर वह उसे ठीक कर सकता है। सूचनाओं का शीघ्र आदान प्रदान करने हेतु पैनल पर लगाए गए USB पोर्ट से पूरी प्रणाली एवं संगणकों से संपर्क किया जा सकता है। महत्वपूर्ण प्रोग्रैम और टूल डाटा स्टैंडर्ड को डऊ कार्ड में संचित किया जाता है। अक्ष का चयन और टूल की सरकन गति में निरंतर बदलाव करने पड़ते है। इस हेतु इस्तेमाल के लिए आसान बटन लगाए होने से काम आसान बनता है। इंटिग्रेक्स आइ सीरीज का सिस्टम एक ही समय पर 5 कार्यरत मशीनों को एक दुसरे से जोड़ सकता है। जिसकी वजह से एक जगह पर बैठे ऑपरेटर को अन्य सभी मशीनों पर होने वाले यंत्रण की स्थिती एवं प्रगति के बारे में जानकारी मिलती रहती है।
 
व्यवसाय में नए उत्पादों के लिए आर्डर प्राप्त करने के लिए उद्यमी को एक बहुत ही चुनौतिभरी स्थिति का सामना करना पड़ता है। पूर्णतः नया एवं दर्जेदार नमूना पुर्जा, प्राथमिक पड़ताल के लिए अल्प समय में बनाना होता है। इस मशीन के योजनाबद्ध उपयोग से सिर्फ एक बार से, किसी भी फिक्श्चर के प्रयोग के बिना, क्रैंकशाफ्ट जैसा जटिल पुर्जा भी अत्यल्प समय में बनाया जा सकता है। जिसकी वजह से उत्पाद की डिजाइनिंग से ले कर उसे बाजार में पेश करने तक का समय यानि प्रॉडक्ट लॉँच टाइम बहुत ही कम हो जाता है। इससे उद्यमियों को स्पर्धा में आगे रहना संभव होता है। मझाक के पास इसके अलावा 300 से अधिक मॉडल उपलब्ध हैं। पुर्जे के आयामों के अनुसार ग्राहक को उचित मॉडल का सुझाव दिया जाता है।
 
मझाक मशीन टूल बनाने वाली विेश की अग्रणि कंपनियों में है। विभिन्न देशो में यह कंपनी, अपने लगभग 83 टेक्नोलॉजी सेंटर द्वारा ग्राहकों को आवश्यक सेवाएं उपलब्ध करा रहीं है। भारत के बढ़ते हुए बाजार को देखते हुए, पुणे में मझाक टेक्नोलॉजी सेंटर तथा अन्य 5 शहरों में टेक्निकल सेंटर बनाए गए हैं। पुणे में एक स्पिंडल सर्विस सेंटर भी शुरु किया गया है। मशीन टूल के ग्राहकों के पुर्जों की जांच तथा अभ्यास कर के उत्पादन प्रक्रिया एवं मशीन टूल के चयन संबंधी सुझाव देने की सेवा भी मझाक की ओर से दी जाती है।
 
 
0 7387038566
प्रशान्त घुगरे जी मझाक इंडिया कंपनी मे वरिष्ठ प्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं। मेटल कटिंग और मशीन टूल के क्षेत्र में आपको 20 सालों का अनुभव है।
 
@@AUTHORINFO_V1@@