उच्च दर्जा देने वाले कुछ टूल होल्डर

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Dhatukarya - Udyam Prakashan    09-अगस्त-2019   
Total Views |
टूल पकड़ते समय विविध प्रकार के तकनीक इस्तेमाल किए जाते हैं। इस लेख में हम उच्च दर्जा देने वाले विभिन्न टूल होल्डर के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।
 
श्रिंक फिट/थर्मल इंडक्शन टूल होल्डर
किसी भी धातु का प्राकृतिक गुणधर्म होता है बदलते तापमान के अनुसार सिकुड़ना या फैलना। श्रिंक फिट/थर्मल इंडक्शन प्रकार के टूल होल्डर में इसीका इस्तेमाल किया जाता है। इस हेतु गर्म और ठंड़ा करने वाले एक छोटे यंत्र का प्रयोग किया जाता है। बहुत ही कम टॉलरन्स का इस्तेमाल कर के यथार्थ नाप का यंत्रण करना हो तो यह तरीका अपनाया जाता है। सामान्य तापमान में टूल का शैंक टूल होल्डर में नहीं जा सकता, क्योंकि टूल होल्डर के बोर का व्यास डंड़े के व्यास से 20 माइक्रोन कम होता है। टूल होल्डर का तापमान बढ़ने पर बोर का व्यास बढ़ कर कटिंग टूल के शैंक के व्यास पर क्लिअरन्स फिट तरीके से बैठता है। टूल होल्डर को विशिष्ट स्थान पर पर्याप्त मात्रा में गर्म करने से अंदरूनी बोर का प्रसरण होता है। इसकी वजह से टूल का शैंक इस बोर में आसानी से चला जाता है। टूल होल्डर ठंड़ा होते समय बोर सिकुड़ कर टूल के शैंक को, सभी ओर से एकसमान मात्रा में कस कर पकड़ लेता है। अगर योग्य तरीके में उपयोग किया जाए तो इस पद्धति से टूल होल्डर को हजारों बार इस्तेमाल किया जा सकता है (चित्र क्र. 1 और 2)।
Concept picture of Shrink Fit Tool Holder

concept of thermal induction 

हाइड्रो ग्रिप टूल होल्डर
टूल का इस्तेमाल अधिक समय तक करना हो और उसका रनआउट नियंत्रित रखना हो तो इस प्रकार के टूल होल्डर (चित्र क्र. 3) इस्तेमाल किए जाते हैं। इस तरीके में टूल के बेलनाकार शैंक पर सब जगह एकसमान दबाव होने से रनआउट 3 से 5 माइक्रोन तक घटता है।

hydro grip tool holder
 
हाइड्रो ग्रिप टूल होल्डर मुख्य रूप से ड्रिल, रीमर और एन्ड मिल को पकड़ने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। बगल में दिया हुआ स्क्रू कसने पर एक विशेष प्रकार का द्रव पदार्थ या जेल टूल के शैंक पर दबाव निर्माण कर के उसे कस कर पकड़ता है। यह दबाव अलग अलग कार्यवस्तु के अनुसार, औसत 6 Nm से 10 Nm तक का होता है। शैंक कस कर पकड़ने के लिए टॉर्क रेंच का इस्तेमाल कर के होल्डर पर स्थित स्क्रू को कसा जाता है। ऐसे टूल होल्डर बहुत महंगे होने की वजह से इनका इस्तेमाल ध्यानपूर्वक करना बेहतर होता है। न्यूनतम रनआउट होने से उच्च कटिंग स्पीड, कम आवाज और कम कंपन होने के कारण दर्जेदार पृष्ठ प्राप्त होता है। इसमें केवल h6 टॉलरन्स वाले बेलनाकार शैंक के टूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। हाइड्रो ग्रिप टूल होल्डर स्लीव के साथ या स्लीव के बिना भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। यह टूल होल्डर BT 40/50, HSK 63/50/100 इस प्रकार के टेपर में उपलब्ध होते हैं।
 
हाइड्रो ग्रिप प्रकार में टूल ना रख कर यदि टूल होल्डर पर स्थित स्क्रू कसा गया तो हाइड्रो ग्रिप टूल होल्डर खराब हो सकता है।
चित्र क्र. 4 में दिखाए गए पुर्जे में 3 से 5 माइक्रोन की अचूकता अपेक्षित थी। इसीलिए हाइड्रो ग्रिप टूल होल्डर का इस्तेमाल कर के उसका यंत्रण किया गया।

Hydro Grip Tool Holder & Parts
 
पॉवर ग्रिप
प्रायः अधिक शक्ति की जरूरत होने वाले ड्रिलिंग, रीमिंग और मिलिंग जैसे कामों के लिए इस प्रकार की ग्रिप (चित्र क्र. 5) का इस्तेमाल किया जाता है। इनके कॉलेट (SC20, SC32, SC42) सीधे होते हैं। आयात किए जाने वाले ऐसे चक पर, उच्च स्तर की अचूकता एवं स्थिरता तथा न्यूनतम विरूपण (डीफॉर्मेशन) पाने हेतु ‘सब जीरो’ (-195ॅ से.) ट्रीटमेंट की जाती है। इसका मजबूत क्लैम्पिंग नट भारी यंत्रण के दौरान पैदा होने वाले कंपनों को कम करता है। 6 मिमी. से 32 मिमी. तक इस्तेमाल किए जा सकने वाले इस चक में 5 माइक्रोन से कम रनआउट प्राप्त होता है। इससे टूल की आयु में काफी बढ़ोतरी होती है। अंदरूनी शीतक वाले पॉवर चक 30,000 आर.पी.एम. तक काम कर सकते हैं। इसका सुपर सीलिंग, बर तथा शीतक के कारण अंदर के हिस्सों को खराब नहीं होने देता।

power grip

Reduction sleeve 
 
BT40 (MAS 403), SK (DIN 69871), HSK-A (DIN 69893-1) इन प्रकारों में उपलब्ध होने वाले यह चक मजबूत और उच्च टॉर्क पर काम करने वाले होने से उत्कृष्ट अचूकता मिलती है। इनमें रिडक्शन स्लीव (चित्र क्र. 6) का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
 
 
0 9922926231
राहुल धाड जी ‘शिवाजी टेक्नोलॉजीज’ मेटल कटिंग टूल वितरण कंपनी के संचालक हैं।
 
@@AUTHORINFO_V1@@