TAL ब्रैबो रोबोविज एज्युकार्ट

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Udyam Prakashan    14-जनवरी-2020   
Total Views |
TAL मैन्युफैक्चरिंग सोल्यूशन्स लि. यह टाटा मोटर्स की उपकंपनी होने के साथ साथ भारत की एक अग्रणी कंपनी है। यह कंपनी पिछले 40 से भी अधिक वर्षों से वाहन तथा भारी अभियांत्रिकी उद्योग के ग्राहकों को और आज रोबोटिक्स, एरोस्पेस एवं रक्षा क्षेत्र के ग्राहकों को उत्पाद-समाधानों की आपूर्ति सफलतापूर्वक कर रही है। 1960 और 70 के दशक में, ऐसी मशीन तथा उपकरण आयात करने का खर्चा एवं पूंजीनिवेश घटाने के लिए और फलस्वरूप भारतीय ग्राहकों को उचित मूल्य पर वाहन उपलब्ध कराने हेतु टाटा मोटर्स ने विशिष्ट कार्यपद्धति का अनुसरण किया था।
 
आज के वैश्विक उत्पादन क्षेत्र में काम करने हेतु आने वाले अभियंताओं और कर्मचारियों को, चित्र क्र. 1 में दिखाई गई बातों का ज्ञान होने की अपेक्षा की जाती है।
 

1_1  H x W: 0 x 
 
इन्हीं आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए TAL ब्रैबो रोबोविज एज्युकार्ट इस रोबो को, छात्रों के लिए डिजाइन किया है। छात्रों के लिए, कक्षा में बैठ कर एवं वास्तविक अनुभव के साथ रोबोटिक्स स्वचालन तकनीक सीखने के लिए यह रोबो उपयुक्त है।
 
TAL मैन्युफैक्चरिंग सोल्यूशन्स ने इस रोबो को विश्वविद्यालयों, अभियांत्रिकी महाविद्यालयों, पॉलीटेक्निक एवं प्रशिक्षण संस्थाओं की आवश्यकतापूर्ति के लिए रचाई गई शैक्षिक शाखा के माध्यम से बाजार में पेश किया है। यह रोबो छात्रों को तकनीक का वास्तविक ज्ञान देने तथा, विविध उत्पादन प्रक्रियाओं में इस्तेमाल किए जाने वाले औद्योगिक रोबो का कार्य समझाने हेतु विशेष रूप से डिजाइन किया है। इससे छात्रों को ऐप्लिकेशन विकसित करना, प्रोग्रैमिंग, डिजाइनिंग, रोबोटिक सेल का कार्य आदि के मूलभूत तत्व क्रियान्वित करने का मौका मिलेगा। काम के इस प्रत्यक्ष अनुभव के कारण छात्रों को रोबोटिक्स एवं स्वचालन तकनीक का प्रभावशाली इस्तेमाल कर के, गुणवत्तापूर्ण और अभिनव (इनोवेटिव) कार्य करने और साथ ही जरूरी कौशल विकसित करने में मदद मिलेगी।
 
आज के उत्पादन तथा असेंब्ली के कामों में रोबोटिक्स एवं स्वचालन की बढ़ती अहमियत देखते हुए, आने वाले वर्षों में इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को प्रशिक्षित करना अत्यावश्यक है ताकि उनके लिए यह परिवर्तन आसान हो।
 
TAL ब्रैबो रोबोविज एज्युकार्ट में, विभिन्न उपयोगों के लिए, निम्नलिखित चार विकल्प उपलब्ध हैं
 
1. पैलेटाइजिंग और पाथ ट्रेसिंग
2. पिक, प्लेस और पाथ ट्रेसिंग
3. कलर सेन्सर के साथ पिक ऐंड प्लेस
4. हावभाव और आवाज पहचानने वाले ऐप्लिकेशन
 
शिक्षा क्षेत्र के हमारे साझेदारों के साथ हमारी प्रतिबद्धता का एक महत्वपूर्ण कदम है रोबोविज एज्युकार्ट। इसके जरिए औद्योगिक एवं शिक्षा क्षेत्र के बीच का दरार हटाने में और साथ ही, भविष्य में औद्योगिक रोबो के साथ काम करने वाले लोगों के लिए एक पाठ्यक्रम विकसित होने में मदद मिलेगी। यह रोबो ओपन सोर्स पर आधारित है और रोबो के नियंत्रक (कंट्रोलर) को असीमित पहुंच (ऐक्सेस) होने के कारण छात्रों को महत्वाकांक्षी प्रयोग करने, सीखने तथा अपनी कल्पनाशक्ति का इस्तेमाल करने का बड़ा मौका मिलता है।
 
निर्माण के पीछे की प्रेरणा
 
हमें उद्योग और शिक्षण क्षेत्र के बीच की दूरी घटानी थी। यह तो सब जानते हैं कि आने वाले समय में रोबोटिक्स एवं स्वचालन तकनीक का अच्छा ज्ञान होने वाले कर्मचारियों का स्थान अहम् रहेगा। इसीलिए हमें एक ऐसा उत्पाद बनाना था जो, काम के दौरान जरूरी कौशल अवगत करने में छात्रों की सहायता करेगा।
 
निर्माण की चुनौतियां
 
हमें छात्रों को रोबो के इस्तेमाल का प्रत्यक्ष अनुभव देना था और साथ ही हम यह भी चाहते थे कि वें आगे जा कर, खुद की कल्पनाशक्ति इस्तेमाल कर के ऐप्लिकेशन विकसित करें। इसीलिए हमने, सुरक्षा का ध्यान रखते हुए, सीमित प्रतिबंधों वाला ओपन सोर्स नियंत्रक दिया है। यह विशेषता चुनौतीपूर्ण थी।
 
उत्पाद की विशेषताएं
 
इस रोबो की संरचना (आर्किटेक्चर) खुली है और इसमें नियंत्रक को ऐक्सेस दिया हुआ है। रोबोटिक्स एवं विकास पद्धति सीखने हेतु खुला मंच (ओपन प्लैटफार्म) उपलब्ध कराया गया है। यह रोबो लैब व्यू, मैटलैब, विजुअल स्टुडियो, जावा आदि साफ्टवेयर से अनुकूल है। इसे छात्रों को रोबो प्रोग्रैमिंग, अक्ष संचलन (ऐक्सिस मूवमेंट), ट्रैजेक्टरी मूवमेंट, रैखिक संचलन (लीनियर मूवमेंट) और कंप्यूटर विजन आदि की शिक्षा मिलेगी। रोबो का विविध परिधीय पूरक (पेरीफेरल) उपकरणों से एकीकरण किया होने के कारण (जैसे कि विजन सेन्सर और सीमलेस सिग्नल एवं कम्युनिकेशन इंटरफेस) छात्र, कई तरह के औद्योगिक उपयोगों के लिए प्रयोग कर सकते हैं। छात्र इसके लिए प्रोग्रैम डिजाइन करना सीख सकते हैं। सुलभ इस्तेमाल हेतु रोबोविज एज्युकार्ट को एक हल्की गाड़ी पर रखा गया है।
 

2_1  H x W: 0 x 
 
रोबोविज एज्युकार्ट रोबो से लाभ
 
1. रोबोविज एज्युकार्ट को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाना आसान है।
2. कम कीमत पर उपलब्ध है।
3. इस्तेमाल, प्रोग्रैमिंग और देखभाल के लिए सुलभ।
4. एक ही बार किया हुआ कैलिब्रेशन दीर्घ काल तक बना रहता है। बीच में देखभाल करनी पड़ी तो भी मैन्युअली कैलिब्रेशन नहीं करना पड़ता।
5. शून्य बैकलैश के साथ कम खर्चे में शक्ति का हस्तांतरण (पॉवर ट्रान्स्मिशन)
6. सिंगल फेज पर चलता है।
7. 3D ड्रॉइंग को पढ़ कर उसे ब्रैबो प्रोग्रैम में बदलने वाला CAD2MOTION साफ्टवेयर
8. भारत में कहीं भी सेवा उपलब्ध
9. अगर यह रोबो 90 छात्रों के लिए इस्तेमाल किया जाए, तो प्रतिमाह प्रति छात्र से रु. 2200 मिलने पर 6 महीने में खर्चा वसूल हो जाता है।
 
 
 

Amit _1  H x W: 
अमित भिंगुर्डे
सी.ओ.ओ., TAL मैन्युफैक्चरिंग सोल्यूशन्स लि.
18002670103
 
अमित भिंगुर्डे अभियांत्रिकी शिक्षा प्राप्त कर के 1991 में टाटा कंपनी में भर्ती हुए। एक सामान्य व्यवसायी भी इस्तेमाल कर सके ऐसा रोबो बनाने का जुनून ले कर आप 2014 से ‘TAL मैन्युफैक्चरिंग सोल्यूशन्स लि.’ के सी.ओ.ओ. के रूप में कार्यरत हैं।
 
 
 
@@AUTHORINFO_V1@@