स्क्वेयर शोल्डर मिलिंग

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Udyam Prakashan    18-जनवरी-2020   
Total Views |
 
किसी भी उत्पादक के मुनाफे और स्पर्धात्मकता का निर्धारण, मशीन एवं श्रमशक्ति के प्रभावी इस्तेमाल तथा कारखाने का स्थायी खर्चा जैसी बातें करती हैं। इसमें यह अपेक्षा होती है कि कटिंग टूल द्वारा कम से कम समय में गुणवत्तापूर्ण पुर्जों का निर्माण होने के साथ यंत्रण के समय में बचत हो कर प्रति दिन अधिकतम पुर्जे बनाए जाएंगे।
 
इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए हमने बड़े या छोटे, हल्के या भारी, फिनिश या रफ, सरल या जटिल आदि हर प्रकार के काम के लिए परिपूर्ण स्क्वेयर शोल्डर मिलिंग तकनीक विकसित की है, जिसकी मदद से विश्वास के साथ यंत्रण किया जा सकता है। इससे अच्छा कार्यप्रदर्शन पाने के साथ ही आवर्तन काल (साइकिल टाइम) भी कम किया जा सकता है। टूल की उचित पॉजिटिव रेक युक्त ज्यामिति के कारण प्रकिया के दौरान कम ऊष्मा पैदा होने में मदद होती है। साथ ही ऊर्जा का कम इस्तेमाल, बरमुक्त यंत्रण, बहुपयोगिता (वर्सटैलिटी), मानदंड़ के रूप में विभिन्न त्रिज्याओं का चुनाव, उच्च कार्यप्रदर्शन श्रेणी और सभी प्रकार की ज्यामिति तथा मटीरीयल से बने पुर्जों के यंत्रण के लिए यह उपयुक्त है।
 
इंडेक्सेबल इन्सर्ट एंड मिल की व्यापक बहुपयोगिता के कारण टूल बदलने का खर्चा घट कर कुल लागत में काफी बचत होती है। मटीरीयल में, जैसे कि माइल्ड स्टील से टाइटैनियम तक, तथा यंत्रण प्रक्रिया में, जैसे कि स्लॉटिंग से रैपिड प्रोफाइलिंग तक सरल एवं किफायती परिवर्तन पाने हेतु कई बार एक ही कटर बॉडी का इस्तेमाल कर के केवल इन्सर्ट ग्रेड या ज्यामिति में आसान बदलाव करना आवश्यक होता है। उसी प्रकार, एंड मिल का इस्तेमाल करते समय यंत्रण एवं सरकने की शीघ्र गतियों के कारण उच्च उत्पादनक्षमता प्राप्त की जा सकती है।
 
टर्बो इन्सर्ट और कटर
 
आकार और ऑपरेशन की विस्तृत श्रेणी में स्क्वेयर शोल्डर मिलिंग के काम के लिए टर्बो मिल का इस्तेमाल किफायती होता है क्योंकि उसके पॉजिटिव कटिंग रेक डिजाइन के कारण न केवल बिजली की खपत घटती है बल्कि टूल की आयु और कटिंग के विकल्प बढ़ते हैं। हर टर्बो कटर में उच्च उत्पादकता, क्षमता तथा बहुपयोगिता जैसे गुण होते ही हैं। उच्च पॉजिटिव इन्सर्ट के कारण यंत्रण बल (कटिंग फोर्स) कम होते हैं जिस वजह से पृष्ठीय फिनिश भी अच्छा मिलता है। टर्बो कटर की मजबूत डिजाइन के कारण उच्च कार्यक्षमता एवं अच्छी विश्वसनीयता प्राप्त होती है और सरकने की तेज गति को भी संभाला जा सकता है। पिछले कुछ वर्षों से इस्तेमाल किए जा रहे दो छोरों वाले XOMX इन्सर्ट में अब विभिन्न ज्यामिति और ग्रेड उपलब्ध हैं। इनके कारण सभी प्रकार के मटीरीयल में, रफिंग से ले कर फिनिशिंग तक के काम करना संभव होता है।
 

1_1  H x W: 0 x 
 
ऊष्मा प्रतिरोधी मिश्रधातु (सुपर अलॉइ), ऐल्युमिनियम जैसे घटकों के यंत्रण के समय पैदा होने वाली ऊष्मा घटाने हेतु उच्च पॉजिटिव रेक युक्त इन्सर्ट की आवश्यकता होती है। हमारी स्क्वेयर शोल्डर सिस्टम में चार और छः यंत्रण छोर वाले इन्सर्ट हैं जिनका चुनाव मटीरीयल, मशीन, पुर्जों की विशेषताएं तथा अन्य घटकों के आधार पर किया जाता है।
 

2_1  H x W: 0 x 
 
कुछ बातों का अंदाजा केवल देखने से नहीं होता है, लेकिन टर्बो के अन्य इन्सर्ट गौर से जांचने पर उसमें इष्टतम छोर (ऑप्टिमाइज्ड् एज), ऐडवान्स्ड् हेलिक्स कोन, बड़ा वाइपर फ्लैट और एक मजबूत एवं अधिकतम पॉजिटिव रेक कोन दिखाई देगा। इसी कारण, स्क्वेयर शोल्डर मिलिंग में उत्पादकता का उच्च स्तर प्राप्त करना संभव होता है। हमें इसमें स्लॉट, रैंप, कंटूर, प्लंज, पॉकेट मिल, गोलाकार और कुंडलिदार (हेलिकल) इन दोनों तरह के इंटरपोलेशन जैसे विविध काम करने की बहुविध क्षमताएं प्राप्त होती हैं। ये इन्सर्ट सभी मटीरीयल से बने पुर्जों के यंत्रण के लिए और नॉन फेरस मिश्रधातुओं से ले कर ऊष्मा प्रतिरोधी मिश्रधातुओं के सभी ऐप्लिकेशन में काम करने के लिए विभिन्न श्रेणियों और ज्यामिति में उपलब्ध हैं।
 
स्टैंडर्ड XOMX इन्सर्ट में आवश्यक जटिल आकार तथा पृष्ठ तैयार करने के लिए, सेको द्वारा आधुनिक डाइरेक्ट प्रेस इन्सर्ट उत्पादन तरीके का इस्तेमाल किया जाता है। जिस जगह विशेष प्रकार की छोर जरूरी हो, वहाँ सेको की तरफ से अचूक ग्राइंड किए हुए XOMX इन्सर्ट उपलब्ध होते हैं। उसी प्रकार, जहाँ पुर्जों की रचना एवं मजबूती बेहद महत्वपूर्ण होती है, ऐसे एरोस्पेस उद्योग की मांग पूरी करने के लिए कॉर्नर त्रिज्या के विकल्प (अधिक शक्ति के लिए अधिक त्रिज्या) भी हमारी विस्तृत टर्बो श्रेणी का एक हिस्सा हैं।
 
टर्बो इन्सर्ट 06 मिमी., 10 मिमी., 12 मिमी. और 18 मिमी. के चार आकारों में उपलब्ध होते हैं और उन्हें अनुक्रम से नैनो टर्बो, टर्बो 10, सुपर टर्बो और पॉवर टर्बो नाम दिए गए हैं। काट की गहराई और मशीन की बिजली की उपलब्धि के अनुसार, इन्सर्ट के प्रभावशाली उपयोग के लिए हम कटर चुन सकते हैं। टर्बो श्रेणी के सबसे छोटे टर्बो का नाम नैनो यानि सूक्ष्म है, लेकिन काम बड़ा है। इसका व्यास 10 मिमी. से शुरू होता है। एच.एस.एस. और सॉलिड कार्बाइड दोनों के लिए भी नैनो एक परिपूर्ण विकल्प है।
 

3_1  H x W: 0 x 
 
ऐडजस्टेबल कटर से जुड़े, विभिन्न पिच वाले, विविध व्यास युक्त कटर हमारे पास एक स्टैंडर्ड श्रेणी के रूप में उपलब्ध हैं। बेलनाकार शैंक, आर्बर डिजाइन और कॉम्बी मास्टर डिजाइन में कटर उपलब्ध हैं। कॉम्बी मास्टर के हेड बदले जा सकते हैं (रिप्लेसेबल) और इसी वजह से पूरी व्यवस्था को बहुपयोगिता एवं लचीलापन प्राप्त होता है।
 
स्क्वेयर 6TM इन्सर्ट और कटर
 

5_1  H x W: 0 x
 
 
सेको टूल्स का स्क्वेयर 6TM इन्सर्ट उद्योग में अग्रणी होने वाली टर्बो ग्रेड को पूरक है। सेको के अनुसंधान और विकास (R&D) समूह का लक्ष्य था मल्टी एज्ड् (अनेक छोर युक्त) इन्सर्ट विकल्प पर आधारित स्क्वेयर शोल्डर मिलिंग की एक व्यवस्था विकसित करना। उनका उद्देश्य यह भी था कि यह समाधान, ऐप्लिकेशन का विस्तृत क्षेत्र संभालने योग्य लचीली, सरकने की बढ़ती गति संभालने जितनी मजबूत और सबसे महत्वपूर्ण यानि बेहद किफायती होना चाहिए।
 
स्क्वेयर 6TM स्क्वेयर शोल्डर मिलिंग के अनन्य इन्सर्ट में छः यंत्रण छोर होते हैं। हर पृष्ठ पर 90° के तीन छोर होते हैं। हर छोर द्वारा 90° का अचूक काट लिया जा सकता है और इसके कारण 90° की बाजू प्राप्त करने हेतु दो यंत्रण प्रक्रियाओं की जरूरत नहीं पड़ती। यह इन्सर्ट, ISO प्रणाली के अनुसार, X वर्ग की एक नवीन त्रिकोणीय रचना है। नए डिजाइन की कटर बॉडी को टिकाऊ बनाने और जंग से बचाने हेतु लेपन (कोटिंग) दिया गया है। पूर्व कठोरीकरण (प्री हार्डनिंग) प्रक्रिया के कारण यह बहुत सख्त है जिससे, पॉकेट में यंत्रण करते समय अच्छा टॉलरन्स प्राप्त होता है। स्क्वेयर 6TM में उपलब्ध इन्सर्ट और कटर बॉडी की विस्तृत श्रेणी के कारण उसके ऐप्लिकेशन तथा पुर्जे के मटीरीयल संबंधी बहुपयोगिता में और बढ़ोतरी हुई है।
 
 4_1 H x W: 0 x
 
हेलिकल मिलिंग कटर में टर्बो इन्सर्ट का इस्तेमाल होता है और उच्च हेलिक्स डिजाइन के कारण यंत्रण कार्य सुलभ हो जाता है। इसके कारण कम यंत्रण बल जरूरी हो कर बिजली की खपत भी घटती है।
बाजार में मल्टी एज्ड् टूल काफी प्रचलित हो गया है। लेकिन स्क्वेयर 6TM शोल्डर मिलिंग की खुद की अलग ही श्रेणी है, जिसकी प्रधान वजह है उसकी विशेषताएं और क्षमता, जो सिद्ध तकनीक और नवीनतापूर्ण डिजाइन उपायों के संयोजन का परिणाम है। स्क्वेयर 6TM के इस्तेमाल से यंत्रण कार्य में शोल्डर मिलिंग में और भी बहुत कुछ करना संभव हो पाएगा। इसमें स्लॉटिंग, स्लॉटिंग और प्लंजिंग शामिल हैं। इस स्क्वेयर शोल्डर कटर का इस्तेमाल फेस मिलिंग के लिए भी हो सकता है जिससे इस उत्पाद की बहुपयोगिता साबित होती है।
 
स्क्वेयर 6TM में छः यंत्रण छोर होने के कारण प्रति यंत्रण छोर का खर्चा कम रखा जा सकता है। पॉकेट सीट का अक्षीय रेक निगेटिव है लेकिन इन्सर्ट की पॉजिटिव यंत्रण छोर से कटिंग रेक कोन को पॉजिटिव बनाता है जिससे उच्च कार्यक्षमता सुनिश्चित होती है।
 
विशेषताएं
 
90° सेटिंग कोन युक्त स्क्वेयर 6TM कटर 
एक ऑपरेशन में अचूक 90° स्क्वेयर प्राप्त किया जा सकता है।
अलग अलग चरणों में कई छोरों का यंत्रण करते समय कोई भी फर्क नजर नहीं आता है।
लेपन की हुई कटर बॉडी के कारण टूल की आयु बढ़ती है।
पूर्व कठोरीकरण की हुई कटर बॉडी और परिधि पर ग्राइंड किए हुए इन्सर्ट अधिक अच्छा टॉलरन्स और विश्वसनीयता देते हैं।
यंत्रण किए हुए पुर्जों पर उच्च अचूकता और टॉलरन्स 
एक ही टूल के उपयोग से किफायती एवं अच्छा काम करना संभव
 
स्क्वेयर 6TM कटर, 6-04 और स्क्वेयर 6-08 इन दो इन्सर्ट स्क्वेयर आकारों में उपलब्ध हैं। इसका चुनाव काट की गहराई के आधार पर किया जा सकता है। यह कटर खुरदुरा (कोर्स), सामान्य (नार्मल) और क्लोज पिच शैली इन तीन प्रकारों में उपलब्ध है। ज्यामिति, ग्रेड और कोने की त्रिज्या की विविधता बड़े पैमाने पर उपलब्ध होने के कारण 6TM कटर को इस क्षेत्र में सबसे सफल माना जाता है। बहुत से ग्राहक, कटिंग टूल चुनते समय केवल उसकी कीमत को महत्व नहीं देते। बल्कि उस टूल के द्वारा कितना यंत्रण किया जा सकता है और फलस्वरूप कीमत की तुलना में वह कितना उत्पादक साबित होता है इन मुद्दों की अहमियत होती है। इन्हीं उद्देश्यों को पूर्ण करने के लिए सेको ग्राहकों के लिए साझेदार बन कर काम कर रही है।
 
केस स्टडी
 

6_1  H x W: 0 x 
 
मशीन : मझाक वी.एम.सी.
मटीरीयल : SS316L
ऑपरेशन : खांचा बनाना और स्क्वेयर शोल्डर मिलिंग
 
ग्राहक को मिले लाभ 
 
उत्पादकता में 100% तो टूल की आयु में 50% बढ़त हुई। छोर के घिसाव का अंदाजा पहले से मिलने के कारण प्रक्रिया अधिक सुरक्षित हो गई।
 
 

rajesh gupta_1   
राजेश गुप्ता
उप महाप्रबंधक, मिलिंग ऐंड ऐडवान्स्ड् मटीरीयल विभाग, सेको टूल्स इंडिया प्रा. लि. 
9822604996
 
राजेश गुप्ता मेकैनिकल इंजीनीयर हैं और आपको यंत्रण क्षेत्र में काम करने का 25 वर्षों का अनुभव है। फिलहाल आप सेको टूल्स इंडिया प्रा. लि. में मिलिंग और ऐडवान्स्ड् मटीरीयल विभाग के उप महाप्रबंधक हैं।
 
 
@@AUTHORINFO_V1@@