‘मझाक’ का बहुअक्षीय मिलिंग मशीन

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Udyam Prakashan    20-जनवरी-2020   
Total Views |
 
सी. के. बिड़ला समूह की, वाहन उद्योग के लिए आवश्यक भारी पुर्जों का निर्माण करने वाली एक प्रमुख कंपनी है, ‘निओसिम’। पुणे के नजदीक तलेगाव ढमढेरे में उनकी फाउंड्री तथा स्वतंत्र मशीन शॉप है। ट्रक, बस, ट्रैक्टर तथा अन्य छोटे अर्थमूविंग उपकरणों को आवश्यक गियरबॉक्स, डिफरन्शियल हाउसिंग आदि भारी पुर्जे उनकी फाउंड्री में कास्ट किए जाते है, जिनमें से अधिकतर पुर्जों का फिनिश यंत्रण कर के उनकी आपूर्ति की जाती है।
 

2_1  H x W: 0 x 
चित्र क्र. 1 में दर्शाया गया डिफरन्शियल हाउसिंग एस.जी. आयरन में कास्ट किया गया है, जिसका वजन लगभग 60 किलो है। इंजन से प्राप्त होने वाली शक्ति (पावर) ऐक्सल तक पहुंचाने की शृंखला में यह एक महत्वपूर्ण घटक होने के कारण इसका यंत्रण बहुत जटिल होता है। इसके अधिकांश आयाम हाउसिंग के सामने के (फ्रंट) फेस से संबंधित होते हैं। इसलिए हाउसिंग के फ्रंट फेस के कास्टिंग से ले कर फिनिश पुर्जे तक होने वाला मिलिंग अत्यंत महत्वपूर्ण है। लगभग चार साल पहले वाहन उद्योग की एक लोकप्रिय कंपनी द्वारा इन्हें डिफरन्शियल हाउसिंग के निर्माण का आर्डर मिला। उनके पास जो अन्य मशीनिंग सेंटर थे उन पर उन्होंने इस यंत्रण के कई प्रयास किए किंतु उत्पादकता एवं गुणवत्ता इन दोनों अहम् मामलों में बहुत समस्याएं आ रही थी। इस दौरान हमने उनके कारखाने में मझाक कंपनी का नेक्सस 6800 यह होरिजोंटल मशीनिंग सेंटर स्थापित किया था।
 

1_1  H x W: 0 x 
इस मशीन के स्पिंडल की शक्ति अधिक होने के कारण उन्होंने डिफरन्शियल हाउसिंग का यंत्रण इस मशीन पर करने का निर्णय लिया। इस मशीन में नॉर्मल, हाइ स्पीड और हाइ टॉर्क ऐसे तीन प्रकार के स्पिंडल मिलते हैं। अधिक जानकारी पाने हेतु तालिका क्र. 1 देखें। 
 

3_1  H x W: 0 x 
 
उनके पास हाइ टॉर्क स्पिंडल है, जिससे फेस बटिंग कर के तथा हेवी कटिंग पैरामीटर रख कर तेज गति से यंत्रण किया जा सकता है। मिलिंग कटर का अधिकतम उपलब्ध व्यास 300 मिमी. हो सकता है। प्रक्रिया की आवश्यकता के अनुसार अथवा टूलिंग निर्माता के सुझावों के अनुसार कटिंग पैरामीटर सेट कर सकते हैं।
 
इस भारी पुर्जे के सामने वाले फेस का मिलिंग करते समय कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। कास्टिंग किए हुए इतने बड़े भाग का लगभग 400 X 400 मिमी. आकार का मिलिंग करते समय, यह यंत्रण अधिकतम दो काट में समाप्त करना उत्पादकता के विचार से आवश्यक था। मझाक के स्पिंडल की शक्ति 37Kw (50hp) है। इसलिए पहले मोटे काट की गहराई 7 से 8 मिमी. रख कर, 800 आर.पी.एम. और 1300 मिमी./मिनट की सरकन गति से यंत्रण किया जा सका। मझाक के एच.एम.सी. का मूल वजन अधिक होने के कारण, बड़े पुर्जों का यंत्रण करते समय कंपन और आवाज भी नहीं होती हैं।
 
पहले ही काट में अधिकाधिक अतिरिक्त मटीरीयल निकाला जा सकता है। जिसके कारण दूसरा फिनिश काट लगभग 0.5 मिमी. का लिया जा सकता है। इस यंत्रावली (मेकैनिजम) से, इस अहम् फेस के पृष्ठ का फिनिश तथा अन्य महत्वपूर्ण माप सही रखे जा सकते हैं। Ra मूल्य, Rz मूल्य और Rmz मूल्य आदि की जरूरतों के अनुसार पृष्ठीय फिनिश रखा जा सका।
 

4_1  H x W: 0 x 
 
इस मशीन में अधिकतम X अक्ष ट्रैवल (कॉलम की दाहिनी एवं बायी ओर) 1050 मिमी., Y अक्ष ट्रैवल (स्पिंडल के ऊपर और नीचे) 900 मिमी., Z अक्ष ट्रैवल (टेबल आगे और पीछे) 980 मिमी. उपलब्ध है। इससे, पुर्जा एवं मिलिंग कटर शीघ्रता से आमने सामने लाने की दृष्टि से अक्षीय गतिविधि कम समय में की जा सकती है। 3 या 4 अक्ष में यंत्रण करने की क्षमता प्रोग्रैम में उपलब्ध है। प्रत्यक्ष यंत्रण के सिवा अन्य गतिविधियों में जाने वाला समय (नॉन कटिंग टाइम) इससे काफी घटाया जा सकता है। पहले इस डिफरन्शियल हाउसिंग के सभी यंत्रण का कुल समय 42 मिनट था। प्रोग्रैम और टूलिंग में मल्टीपल कटर का उपयोग करना, खांचे तथा व्यास का यंत्रण एक ही समय करना आदि सुधारों के बाद यह समय घट कर 37 मिनट हुआ।
 
मझाक के सभी मशीन में भारी यंत्रण के दौरान शीघ्रता से निकलने वाली चिप आसानी से दूर की जाती हैं। यंत्रण तथा मशीन के लंबे समय तक उपयोग के लिए यह उपयुक्त है। इस मशीन के टूल मैगजिन में कुल 60 टूल रखने की व्यवस्था है। मौजूदा प्रोग्रैम में सामान्यतः 40 टूल आवश्यक हैं। इस कारण उत्पादकता और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए नए टूल निर्माण करते समय थोड़े बड़े आकार के टूल का उपयोग किया जा सका, जिसके लिए टूल मैगजिन में बगल का पॉकेट खाली रखा जा सकता है। इस मशीन की शक्ति अधिक होने के कारण मिलिंग, बोरिंग जैसे यंत्रण करते समय बड़े आकार के टूल का प्रयोग कर के उत्पादन बढ़ाना बहुत आसान होता है।
 

5_1  H x W: 0 x 
 
इस मशीन सेंटर के साथ एक पैलेट चेंजर भी उपलब्ध है। इससे, एक पुर्जे के यंत्रण के दौरान ऑपरेटर के उपलब्ध समय का उपयोग कर के दूसरे पैलेट में, एकसमान फिक्श्चर में, दूसरा पुर्जा बिठाया जा सकता है। प्रोग्रैम में पैलेट बदलने का समय कम से कम रखा जा सकता है, जिससे कुल उत्पादकता में काफी बढ़ोतरी हो जाती है। मझाक मशीन के रोलर गाइड अत्यंत अचूक तथा मजबूत यंत्रावली के बनाए होने के कारण दीर्घ उपयोग में सटीक यंत्रण और दृढ़ता बनी रहती है। भारी आकार के पुर्जों के मिलिंग के लिए यह एक महत्वपूर्ण अंग है।
 
हमें सूचित करने में गर्व है कि उपरोक्त ग्राहक कंपनी के सभी अंतर्राष्ट्रीय प्लांट में इन पुर्जों की आपूर्ति करने का ठेका ‘निओसिम’ को मिला है। अभी वें इस मशीन पर एस.जी. आयरन में कास्ट किए गए पुर्जे बना रहे हैं किंतु इस मशीन की क्षमता को ध्यान में रखते हुए भविष्य में इन्कोनेल, टूल स्टील में बनाए कठोर पुर्जे भी यंत्रण की अच्छी गुणवत्ता तथा उत्पादकता के साथ बना सकेंगे। इसलिए बेशक कह सकते हैं कि ‘निओसिम’ की तरक्की में इस मशीन का बहुत बड़ा योगदान होगा। 
 
 

Raosaheb Bhosle_1 &n 
रावसाहब भोले
वरिष्ठ प्रबंधक, ऐप्लिकेशन यामाझाकी मझाक इंडिया प्रा. लि.
9970002048
 
रावसाहब भोले यामाझाकी मझाक इंडिया प्रा. लि. में ऐप्लिकेशन के वरिष्ठ प्रबंधक हैं। आपको इंजन पुर्जे, हेवी इंडस्ट्री और यंत्रण के कार्य का 17 सालों का अनुभव है।
 
 
@@AUTHORINFO_V1@@