हमारा परिचय

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Udyam Prakashan Hindi    18-नवंबर-2020
Total Views |
उद्यम प्रकाशन, मुनाफा न कमाने वाली यानि नो प्रॉफिट-नो लॉस तत्व पर चलाई जाने वाली कंपनी है जो सेक्शन 8 में समाविष्ट है। उद्यम प्रकाशन, तकनीकी ज्ञान एवं जानकारी के प्रसार के काम में पिछले पांच वर्षों से व्यस्त है।

उद्यम प्रकाशन के कार्यसमूह में समर्पित अभियंता एवं व्यावसायिक व्यक्ति शामिल हैं। तकनीकी एवं वैज्ञानिक किताब तथा पत्रिकाएं क्षेत्रीय भाषाओं में प्रकाशित करने के उद्देश्य से उद्यम प्रकाशन का आरंभ किया गया ताकि शॉपफ्लोअर पर काम करने वाले आम तंत्रकर्मी तक तकनीकी एवं व्यावसायिक ज्ञान और जानकारी पहुंचाई जा सके।

छोटे एवं मध्यम आकार की यांत्रिकी औद्योगिक इकाइयां भारत में आज हजारों की संख्या में हैं जिनमें लाखो व्यक्ति काम करते हैं किंतु अधिकांश कर्मचारी तथा शॉपफ्लोअर पर मशिन चलाने वाले ऑपरेटर अंग्रेजी भाषा से दूर हैं। इन्हें तकनीकी प्रशिक्षा दे कर कुशल बनाना हो और कार्यक्षमता बढानी हो तो यह प्रशिक्षा स्थानीय या क्षेत्रीय भाषा में होना अनिवार्य है क्योंकि वें अपनी भाषा में ज्ञान आसानी से ग्रहण कर सकते हैं। यह काम योग्य किताब पढने से हो सकता है। इसी लिए हम किताबों के प्रकाशन पर ध्यान दे रहे हैं जो MSME क्षेत्र के मौजूदा एवं नए प्रवेशियों के लिए कार्यशालाओं की सर्वोत्तम कार्यपद्धतियां सीखने में उपयुक्त साबित होगी।

इस योजना के तहत 4 किताबें तैयार की जा रही हैं, जिनके नाम हैं मेकैनिकल हैंडबुक, सुलभ यंत्रशाला, उन्नत यंत्रशाला और असेंब्ली-डिसअसेंब्ली। इनका प्रकाशन 2021 की पहली तिमाही में किया जाएगा। शॉपफ्लोर पर किया जाने वाला काम, उसे ठीक से समझ कर किया जाए तो कार्यप्रदर्शन में सुधार होता है और इसी उद्देश्य से ये किताबें रचाई जा रही हैं। आने वाली किताबें सी.एन.सी. मशीनों की विशेषताओं पर जोर दे कर, उनका उचित कार्यान्वयन मिसालों के साथ स्पष्ट करेंगी। कुछ किताबों या पुस्तिकाओं द्वारा विभिन्न तांत्रिकी कुशलताओं यानि ट्रेड की भी जानकारी दी जाएगी।

इसी दृष्टि से हमने जून 2017 में मराठी भाषा में एक मासिक पत्रिका पेश की जिसका नाम है ‘धातुकाम’ यानि मेटलवर्किंग। जल्द ही इसके संस्करण कन्नड, हिंदी एवं गुजराती भाषाओं में प्रस्तुत किए गए। व्यावसायिक स्तर की इन मासिक पत्रिकाओं में विभिन्न क्षेत्रों में किए जा रहे नवीनतम अभ्यास एवं प्रयोगों की महत्त्वपूर्ण जानकारी नियमित रूप से प्रकाशित होती है, साथ में बाजारों में उपलब्ध नए टूल तथा मशिनरी के बारे में भी पढा जा सकता है। इस प्रकार, ये पत्रिकाएं उद्यम क्षेत्र को महत्वपूर्ण सहयोग देती हैं। पत्रिका के अवलोकन के दौरान पढी गई कोई दिलचस्प जानकारी दोस्तों एवं सहकर्मचारियों से साझा की जाती है और इस तरह नया तकनीकी ज्ञान संबंधित उद्योग-क्षेत्र में आसानी से फैल सकता है।
हमारी धातुकाम (मराठी), धातुकार्य (हिंदी), लोहकार्य (कन्नड) और धातुकाम (गुजराती) इन मासिक पत्रिकाओं का दर्जा एवं आशय यूरप और अमरीका में उपलब्ध मॉडर्न मशीन शॉप जैसी पत्रिकाओं के बराबर का है। हमारी पत्रिका का उद्देश्य है मशीन टूल के उपयोग से पुर्जे बनानेसंबंधी सभी नवीनतम जानकारी पाठकों तक पहुंचाना। नए उत्पाद, नई प्रक्रियाएं तथा वर्तमान पद्धतियों में किए गए सुधार आदि बातों की जानकारी भी इन पत्रिकाओं से प्राप्त की जा सकती है। हमारा यही प्रयास रहता है कि हर एक अंक में होने वाली जानकारी और ज्ञान, आम कर्मी से ले कर पर्यवेक्षक तथा प्राधिकारियों तक सभी के लिए उपयुक्त हो।

चार भाषाओं में प्रकाशित होने वाली यह पत्रिकाएं भारतभर फैले 50000 लघु तथा मध्यम मशीन उद्योग, बड़े कार्पोरेट संगठन और तकनीकी शिक्षा देने वाली संस्थाओं में हर महीने पहुंचती हैं। उद्यम प्रकाशन ने इस क्षेत्र में अपना स्थान जरूर मजबूत किया है और पाठक इन पत्रिकाओं की सराहना करते हैं। जल्द ही हम इसका संस्करण तमिळ भाषा में भी पेश करने वाले हैं।
----------------------------------------------------------------------------------------------------------




@@AUTHORINFO_V1@@