वॉटरजेट यंत्रण

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Dhatukarya - Udyam Prakashan    26-नवंबर-2020   
Total Views |
 2_2 H x W: 0 x
 
वर्ष 2011 में शुरू हुई सासा इंजीनीयरिंग एक अग्रणी अभियांत्रिकी और उत्पादन कंपनी है। 
हम अभियांत्रिकी डिजाइन तथा विकास, धातु का यंत्रण (कटिंग) और प्रक्रिया, यंत्रण तथा फैब्रिकेशन संबंधि सर्वसमावेशी समाधान देते हैं। हम ग्राहक की सभी जरूरतों को समझ लेते हैं और काम के छोटे से भी छोटे विवरण तथा कार्यक्षमता पर पैनी नजर रखते हैं। अपारंपरिक उत्पादन प्रक्रिया में हमारी कंपनी श्रेष्ठ है।
हम हमारे ग्राहकों को वॉटरजेट कटिंग, लेसर कटिंग, सी.एन.सी. बेंडिंग, हेवी फैब्रिकेशन, सी.एन.सी. यंत्रण, डिजाइन तथा विकास आदि सेवाएं देते हैं।

2_1  H x W: 0 x 
वॉटरजेट यंत्रण (कटिंग)
अन्य यंत्रण पद्धतियों में, धातु का यंत्रण करते समय पैदा होने वाली उष्मा से मटीरीयल/टूल गरम होता है, पिघलता है या तड़कता है। ठंड़े यंत्रण की प्रक्रिया से मिलने वाली गुणवत्ता, वॉटरजेट कटिंग के सबसे महत्त्वपूर्ण लाभों में से एक है। उष्मासंवेदी (हीट सेन्सेटिव) मटीरीयल काटना हो, तो वॉटरजेट कटिंग एक व्यवहारिक उपाय है।

2_2  H x W: 0 x 
प्रक्रिया
• वॉटरजेट यंत्रण में अपघर्षक (अैब्रेजिव) कण मिश्रित पानी का उपयोग, अति उच्च दबाव (अल्ट्रा प्रेशर) वाले प्रवाह के रूप में किया जाता है।
• अपघर्षक कण मिश्रित पानी, नोजल द्वारा, उसके नीचे रखी कार्यवस्तु पर प्रक्षेपित किया जाता है। सिस्टम में निर्देशित इच्छित डिजाइन के अनुसार नोजल का संचलन होता है।
• नोजल का व्यास : 1.1 मिमी., छिद्र : 0.35 मिमी.
• अपघर्षक : 80 गार्नेट मेश (70% पानी, 30% अपघर्षक)
• प्रवाह की गति : 3 लिटर/मिनट (निरंतर)
• पानी के प्रवाह का मूल्य मटीरीयल की विशेषताओं पर निर्भर नहीं होता, वह सभी प्रकार के मटीरीयल के लिए एकसमान होता है। वॉटरजेट कटिंग मशीन के वॉटरजेट की गति, पारंपरिक मशीन पर लगाए कटिंग टूल की सरकन गति (फीड रेट) जैसी नहीं होती। 
• वॉटरजेट यंत्रण एक स्वच्छ तथा पर्यावरण के लिए अनुकूल तकनीक है। वॉटरजेट यंत्रण प्रक्रिया देखने के लिए यहाँ दिया हुआ QR कोड अपने मोबाइल फोन पर स्कैन करें।
 
यंत्रण गति
• अैल्युमिनियम (मोटाई : 10 मिमी.) : 165 मिमी./मिनट
• एम.एस. शीट (मोटाई : 5 मिमी.) : 360 मिमी./मिनट
• सर्वोत्तम न्यूनतम टॉलरन्स (मोटाई : 5 मिमी.) : ± 0.5 मिमी.
• अलग अलग मटीरीयल के लिए भिन्न यंत्रण गति होती है।
• प्राप्त सर्वोत्तम न्यूनतम टॉलरन्स :
±0.5 मिमी., टेपर : 2°
• अपघर्षक किसी आरी जैसे ही यंत्रण क्रिया कर के, एक चिकना एवं परिशुद्ध (प्रिसिजन) पृष्ठ देता है। वॉटरजेट एक बहुपयोगी प्रक्रिया है, क्योंकि इसमें लगभग सभी प्रकार के मटीरीयल काटने की क्षमता होती है।

4_1  H x W: 0 x
4_2  H x W: 0 x 
वॉटरजेट यंत्रण की मर्यादा
चूंकि वॉटरजेट कटिंग में कोई भी उष्मा तैयार नहीं होती, विरूपण नही होता लेकिन इससे 'फटीग' होने की संभावना बनी रहती है।
फटीग
चक्रीय तनाव (सायक्लिकल स्ट्रेस) का असर होने वाली धातुओं की गुणवत्ता में पड़ने वाला फर्क दर्शाने के लिए 'फटीग' शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। निरंतर तनाव से, पहले बिल्कुल छोटी दरारें पड़ती हैं। बाद में उनकी मात्रा बढ़ कर कुछ समय बाद दरारें बड़ी हो जाती हैं। इससे धातु का गठन इतना कमजोर हो जाता है कि वह अचानक टूट कर प्रक्रिया में बाधा आ सकती है।
 
उपाय 
• पुर्जे का डिजाइन ऐसा करें कि तनाव कम से कम हो।
• तनाव वाले क्षेत्र में नुकीले कोने रखना टालें। 
• उच्च तनावग्रस्त क्षेत्र से बचना असंभव ही हो, तब उस स्थान पर कंपन/झटके कम करने हेतु उच्च गुणवत्ता की यंत्रण प्रक्रिया का इस्तेमाल करें।
• अगर अधिकतम फटीग आयु जरूरी हो, तो पुर्जों को ग्रिट ब्लास्टिंग करें।
• फटीग कम करने और पुर्जे की आयु बढ़ाने का सबसे असरदार मार्ग है कम दबाव पर सिस्टम चलाना।
मशीन 
हमारी हाइ टेक 3 अक्षीय वॉटरजेट कटिंग सुविधाएं, विस्तृत श्रेणी के कामों में इस्तेमाल की जा सकती हैं। हम 200 मिमी. तक मोटाई के किसी भी मटीरीयल पर काम कर सकते हैं।
हम रक्षा, तेल तथा वायु, एरोस्पेस तथा मरीन जैसे महत्वपूर्ण उद्योगों तथा विभिन्न अन्य उद्योगों को भी हमारी हाइटेक सेवा देते हैं।
जर्मनी से आयात की गई उच्च दर्जे की मशीन कांच, स्टील अथवा टाइटैनियम जैसे किसी भी मटीरीयल पर सर्वोत्तम नतीजे देने के लिए सक्षम हैं। मशीन के काम में उच्च दर्जे की अचूकता होने के कारण मटीरीयल का अपव्यय नहीं होता। वॉटरजेट यंत्रण में हमारी कुशलता यह सुनिश्चित करती है कि समतल पृष्ठ से ड्रॉइंग से पूरा मेल खाने वाले भाग तैयार होते हैं। पृष्ठ समतल ना होने पर मेल में कमी हो सकती है। उष्मा से होने वाले किसी भी विरूपण के बिना कार्यवस्तु पर हम पूरे नतीजे दे सकते हैं। हमने तैयार किए पुर्जे अंतिम उत्पाद ही होते हैं तथा उन पर किसी भी प्रकार के सरफेसिंग 
की या अन्य यंत्रण की आवश्यकता नहीं होती।
मशीन का विवरण
रेटेड शक्ति : 70 HP यानि 52.199 kW
मशीन का नाम : वॉटरजेट जर्मनी
S3015
क्षमता
• मटीरीयल : कपड़ा, रबर, फोम, प्लैस्टिक, चमड़ा, कंपोजिट, पत्थर, टाइल, कांच, धातु, कागज आदि
• अधिकतम दबाव : 3400 बार
• मोटाई : 0.05 से 200 मिमी. 
• क्षेत्रफल :1500 मिमी. x 3000 मिमी.

5_1  H x W: 0 x 
वॉटरजेट यंत्रण का उपयोग
 
पत्थर
अन्य किसी भी प्रोफाइलिंग तकनीक की तुलना में, पत्थर काटने में वॉटरजेट अधिक असरदार होने का महत्त्वपूर्ण कारण है उससे मिलने वाली बेहद पतली धार। चूंकि वॉटरजेट धार एकदम पतली यानि 0.02 मिमी. जितनी महीन हो सकती है, स्लैब के काउंटरटॉप भाग अपनी जगह पर अचूकता से बैठते हैं। इस प्रकार मटीरीयल का अधिकतम उपयोग किया जाता है और समय तथा लागत में बचत होती हैं। मिसालें हैं ग्रैनाइट, संगमरमर, अभियांत्रिकी पत्थर, चूना पत्थर, पोर्सेलिन, सिरैमिक टाइल आदि।
कंपोजिट मटीरीयल 
वजन के हिसाब से उच्च मजबूती होने के कारण कंपोजिट को काटना, मिलिंग, राउटिंग या फ्लेम कटिंग मुश्किल होता हैं। इस तकनीक से तेज गति से कम मात्रा में मटीरीयल निकाला जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान कोई भी उष्मा तैयार नहीं होती, इसलिए वॉटरजेट कटिंग के इस्तेमाल से इन सारी समस्याओं का समाधान होता है।
इक्जॉटिक धातु
टाइटैनियम और निकल के मिश्रधातुओं के मटीरीयल का इस्तेमाल अधिकतर हवाई जहाज के भागों में किया जाता है, क्योंकि वहाँ हल्का तथा मजबूत मटीरीयल जरूरी होता है। इसलिए इस काम में अपघर्षक वॉटरजेट यंत्रण को कई बार प्राथमिकता दी जाती है, क्योंकि इसमें उष्मा से होने वाले विरूपण के बिना मटीरीयल काटा जा सकता है। उचित तरह से काम करने पर इसमें मेटल फटीग का स्तर घटाने की क्षमता होती है।
मिसाल 
रक्षा क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाले हाइ नाइट्रोजन स्टील (HNS) मटीरीयल पर यंत्रण योजना के लिए एक कंपनी ने हमसे संपर्क किया। हमने HNS मटीरीयल का विश्लेषण किया और योजना के काम का कोटेशन संबंधित कंपनी को भेजा।
हाइ नाइट्रोजन स्टील (HNS) के गुण 
• बेहतर जंग प्रतिरोधक
• ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील
• अचुंबकीय (नॉन मैग्नेटिक)
HNS का उपयोग सेना में बख्तर/कवच के निर्माण में किया जाता है।
संबंधित कंपनी ने लागत का विश्लेषण किया और 'हमने बताई लागत अधिक है और मूलतः कच्चे माल की कीमत अधिक है' यह कह कर हमारा कोटेशन नकार दिया। उसके बाद उन्होनें वही योजना, प्लाज्मा कटिंग सेवा देने वाली अन्य कंपनी को दी।
प्लाज्मा कटिंग प्रक्रिया
प्लाज्मा आर्क कटिंग, जिसे प्लाज्मा फ्यूजन कटिंग या प्लाज्मा कटिंग भी कहा जाता है, एक फैब्रिकेशन प्रक्रिया है। इसमें प्लाज्मा टॉर्च से छोड़े सुपरहीटेड, आयोनाइज्ड् गैस के इस्तेमाल से विद्युत संवाहक मटीरीयल गरम कर के पिघला कर अनुकुल आकार और डिजाइन में काटा जाता है।
काटने के लिए HNS एक बेहद कठोर मटीरीयल होने से, काटने की प्रक्रिया पूरी करने में प्लाज्मा कटिंग मशीन असफल हुई। प्लाज्मा कटिंग में तैयार उच्च तापमान के कारण मटीरीयल में अनावश्यक विरूपण हुआ, जिससे संबंधित कंपनी को नुकसान हुआ। इसलिए उस कंपनी ने हमे फिर से संपर्क किया। 
 
हमने उन्हे वॉटरजेट यंत्रण के सारे लाभ स्पष्ट किए। साथ ही,'यह एक ठंडी यंत्रण प्रकिया होने के कारण प्लाज्मा कटिंग में जिस प्रकार उच्च तापमान से अनावश्यक विरूपण होता है, वह संभावना इस प्रक्रिया में नहीं है' यह मुद्दा समझाया। वॉटरजेट मशीन इतनी कार्यक्षम है कि प्लाज्मा कटिंग प्रक्रिया की दुगनी गति से यह यंत्रण प्रक्रिया पूरी हुई। हमारे इस काम से संबंधित कंपनी प्रभावित हुई और फलस्वरूप उनके उच्च मूल्य की अन्य योजनाओं का काम हमें मिला। 
 
@@AUTHORINFO_V1@@