दर्जेदार गियर बनाने वाली सुलभ हॉबिंग मशीन

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Udyam Prakashan Hindi    28-अगस्त-2020   
Total Views |

Hobbing machine

 


 

युकैम ने अपने काम की शुरुआत 1986 में एक छोटे जॉब शॉप से की और बाद में 1994 में रोटरी टेबल निर्माण के अलग क्षेत्र में पदार्पण किया।इस यात्रा की शुरुआत, जोरोटरी इंडेक्सिंग टेबल के निर्माण में दुनिया में अग्रणी होने की दृष्टि से हुई थी, आज सफलता के उस मुकाम पर पहुंची है जहां हमारा नाम भारतीयबाजार में रोटरी टेबल के समानार्थक रूप में जाना जाता है। हमारी तकनीक, नए उपक्रम और मशीन टूल के विकास के कारण तीन नए व्यापारिकस्तंभ यानि वर्टिकल निर्माण हुए हैं, जिनमें से एक वर्टिकल है निम्बल मशीन्स।

 

रोटरी टेबल के निर्माण में हम अत्यंतसख्त गुणवत्ता मानदंड़ों वाले बहुत से गियर इस्तेमाल करते हैं। हमारी मनचाही गुणवत्ताऔर रेंज के गियर बनाने के लिए उपयुक्त गियर हॉबिंग मशीन देने के लिए कुछ ही उत्पादकतैयार थे। साथ ही यह मशीन ग्राहकानुकूलित (कस्टमाइज्ड्) होनेकी वजह से बहुत महंगी थी। इसीलिए हमारे विभिन्न कार्यसमूहों ने एकसाथ काम शुरू कियाऔर बैकवर्ड इंटिग्रेशन उपक्रम के रूप में2004 में हमारी अपनी पहली सी.एन.सी. गियर हॉबिंग मशीन तैयार हुई।

 

इस मशीन ने बहुत ग्राहकों को प्रभावितकिया। ऐसे ही एक ग्राहक ने, निम्बल मशीन्स विभाग शुरु होने के बहुत पहले ही हमें पहला ऑर्डर दिया था। आपूर्तकी गई मशीन के काम से संतुष्ट हो कर ग्राहक ने फिर से ऑर्डर दिया। इससे हमारे कार्यसमूहका आत्मविश्वास बढ़ा और 2015 में, मशीन निर्माण केनए विशेष विभाग 'निम्बल मशीन्स' की शुरुआत हुई।

 

हॉब नाम के विशेष कटिंग टूल के इस्तेमालसे धातु के टुकड़ों पर गियर प्रोफाइल काटने की खास मिलिंग प्रक्रिया का नाम है हॉबिंग।स्पर, स्प्लाइन, स्प्रॉकेट, वर्म वील जैसे गियर बनाने के लिए यह प्रक्रिया बहुत ही कार्यक्षम है। हॉबिंग यंत्रणप्रक्रिया में, कार्यवस्तु और हॉबएक दूसरे के विशेष अनुपात में विशिष्ट तरीके से घुमाए जाते हैं। इसीलिए, कार्यवस्तु और टूल के बीच का सटीक समकालन (सिंक्रोनाइजेशन) बहुत महत्वपूर्ण होता है। हॉबिंग प्रक्रिया में बहुत बड़े पैमाने पर मटीरीयल निकालाजाने के कारण, उत्पादित पुर्जोंकी गुणवत्ता में मशीन की स्थिरता और मजबूती की बहुत बड़ी भूमिका होती है।

 

मशीन के विकास के दौरान आई चुनौतियां

जब गुणवत्ता और उत्पादनक्षमता के संदर्भमें उच्च कार्यकुशल मशीन की जरूरत पड़ती है, तब भारतीय ग्राहकों के पास विदेशी आपूर्तिकर्ता ढूंढ़ने के अलावा ज्यादा विकल्पनहीं होते। लेकिन ऐसी मशीन बहुत महंगी साबित होती हैं। इसीलिए यूकैम ने, बाजार की मांगे पूरी करने वाली 'आयात विकल्प' मशीन बनाने का निर्णय सामरिक स्तर पर लिया है। यह करते समय तकनीक, कार्यप्रदर्शन तथा स्पर्धा से संबंधी अनेक चुनौतियां हमारेसामने आई।

 

अंतर्राष्ट्रीय ब्रैंड से स्पर्धा करनेहेतु, नवीनतम डाइरेक्टड्राइव तकनीक और इलेक्ट्रॉनिक गियरबॉक्स (EGB) के इस्तेमाल से मशीन बनाने का फैसला किया गया। डाइरेक्ट ड्राइव तकनीक से मशीन बहुततेज यंत्रण गति पर चलाई जा सकती है और कम से कम समय में सर्वोच्च उत्पादनक्षमता केगियर बनाए जा सकते हैं। नवीनतम DDRमोटर में उच्च टॉर्क उपलब्ध होने केकारण वर्क हेड तथा स्पिंडल में गियर रिडक्शन करने की आवश्यकता खत्म हो जाती है और वेंज्यादा सटीक और रखरखाव में आसान होते हैं।

 

परंपरागत गियर हॉबिंग मशीन में स्पिंडलऔर वर्क टेबल के बीच का सिंक्रोनाइजेशन गियर ट्रेन द्वारा किया जाता है लेकिन उसमेंबहुत सी अंतर्निहित समस्याएं होती हैं। उसमें बहुत से जोड़ (लिंकेज) होने के कारण अचूकता कम होती है। साथ ही, गियर अनुपात सेट करने के लिए कुशल ऑपरेटर की जरूरत होती है। आज के सी.एन.सी. कंट्रोलर में गियरट्रेन की जगह EGB ने ली है। इससेस्पिंडल और वर्क हेड के बीच के सिंक्रोनाइजेशन की गुणवत्ता बढ़ कर दर्जेदार गियर बनाएजा सकते हैं। सी.एन.सी. कंट्रोलर में प्रविष्ट गियर डेटा के इस्तेमाल सेEGB स्वचालित रूप से स्पिंडल और वर्क हेड के बीच का गियर अनुपातसेट करती है और यह इस्तेमाल करने वाले के लिए आसान (यूजर फ्रेंडली) होताहै। EGB का काम, चित्र क्र. 1 में दर्शाए ब्लॉक डाइग्राम से अच्छे से समझा जा सकता है।

 

 

EGB एकआभासी (वर्चुअल) गियरबॉक्स है, जिसमें हॉब स्पिंडल एवं वर्क टेबल के बीच गियर अनुपात सेट किए जाते हैं। इस संरचनामें स्पिंडल एक मास्टर के रूप में और वर्क टेबल,EGB कंट्रोलर पर सेट किए गए गियर अनुपात के अनुसार, एक स्लेव के रूप में काम करते हैं।

·       आज के बाजार कीस्पर्धात्मक स्थिति में, प्रति कार्यवस्तु लागत को बहुत महत्व आया है और इस संदर्भ में मशीन की उत्पादकताका भी अहम् स्थान है। ये जरूरतें पूरी करने हेतु,'निम्बल मशीन्स' की NOAH शृंखला की गियरहॉबिंग मशीन अधिकतम यंत्रण गति पर चलने के लिए बनाई गई हैं। मशीन की उत्पादकता मेंकार्यवस्तु के लोडिंग/अनलोडिंगकी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसके लिए, कार्यवस्तु शीघ्रता से बदलने वाला तेज गति रिंग लोडर, कार्यवस्तु मैगजीन और रोबो आर्म जैसे विकल्प मशीन में उपलब्ध हैं। इनके कारण पुर्जोंके निर्माण के दौरान मानवीय हस्तक्षेप कम होता है।

·       अन्य वैश्विक ब्रैंडसे स्पर्धा करने के लिए, विश्वसनीयता और कार्यक्षमता महत्वपूर्ण है। यूकैम मानती है कि यह केवल बेहद अनोखेऔर परिपक्व डिजाइन द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। इसीलिए यूकैम ने, अत्याधुनिक डिजाइन एवं विश्लेषण साफ्टवेयर और उच्चशिक्षितडिजाइन कार्यसमूह में पूंजी लगाई है। उत्पादन शुरु करने से पहले ही साफ्टवेयर द्वारास्टैटिक, मोडल, उष्मीय (थर्मल) और कंपनों के विश्लेषणजैसे विभिन्न अभ्यास कर के, डिजाइन को इष्टतम बनाया जा सकता है। उत्पादन की सर्वोच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करनेके लिए कच्चे माल के चुनाव और इनपुट घटकों की गुणवत्ता को सबसे ज्यादा महत्त्व दियागया है। अंतिम उत्पादन की गुणवत्ता सुधारने के लिए, कंपनों का नियंत्रण और दमन (डैंपनिंग) करना बहुत जरूरीहै। मशीन बेड तथा कॉलम में विशेष मिश्रित (कंपोजिट) मटीरीयल के इस्तेमालसे इसे प्राप्त किया जाता है।

·       हम भारतीय उत्पादकहोने के नाते, बाजार की अपेक्षाथी कि आयात किए गए किसी भी ब्रैंड की तुलना में हमारी मशीन सबसे ज्यादा स्पर्धात्मकहोनी चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण इनपुट पुर्जे खरीदते समय प्रसिद्ध ब्रैंड आयात किए जातेथे और उनके सामने टिके रहना यही यूकैम के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी। लेकिन अनोखी डिजाइन, उत्पादन के लिए आसान डिजाइन और बेहद कार्यक्षम पुर्जोंके निर्माण के द्वारा यूकैम ने इस चुनौती पर सफलतापूर्वक जीत हासिल की है।

 

 

NOAH मशीनकी शृंखला में NOAH 150, NOAH 250H/XL, NOAH 400 और NOAH 400XL मॉडल शामिल है।इन पर 3, 6, 8 और 10 मिमी. तक के मॉड्यूल के, अनुक्रमसे 150, 250, 400 और 500 मिमी. तक व्यास के गियर बनाए जा सकते हैं। ये मशीन, सुविधाजनक हॉब कटर के इस्तेमाल से, DIN7/DIN8 श्रेणी की सटीकता के गियर बनाने के लिए समर्थ हैं।

 

मशीन की विशेषताएं

हमारी मशीन, गियर और शाफ्ट दोनों तरह के पुर्जों के लिए उपयुक्त हैंऔर उनकी विशेषताएं निम्नलिखित हैं

1. शून्यबैकलैश वाले डाइरेक्ट ड्राइव वर्क टेबल के कारण कोई भी फॉलोअप त्रुटि न होने वाले गियरबनाने की क्षमता

2. हॉबकी क्षमता का इष्टतम उपयोग करने के लिए सर्वोचालित हॉब शिफ्ट व्यवस्था

3. उच्चगति पर यंत्रण करने की मशीन की क्षमता के कारण उत्पादकता कई गुना बढ़ जाती है।

4. HSK क्विकचेंज हॉब क्लैंपिंग प्रणाली और हैड्रोलिक सपोर्ट आर्म के कारण हॉब आर्बर (चित्र क्र. 2) बदलने के लिए कम समय लगता है।

 quick change tool

 

5. एकसे अधिक गियर वाले शाफ्ट जैसे पुर्जे के एक ही सेटअप में यंत्रण के लिए, मल्टी गियर हॉबिंग सुविधा दी गई है। इससे, पुर्जा और हॉब बदलने के लिए लगने वाला समय घटता है।

6. बड़ेपैमाने पर उत्पादन करते समय हमारा तेज गति 'रिंग लोडर' स्वचालित विकल्प, उत्पादकता बढ़ाने के लिए, लोडिंग/अनलोडिंग समय 70-80% से कम करता है।

7. उपयोगकर्ताओंके लिए आसान (यूजर फ्रेंडली) मैक्रोज मशीन पर दिए गए हैं, जिनकी मदद से यंत्रचित्र में दिए मूल्यों के इस्तेमाल से गियर हॉबिंग प्रोग्रैमशीघ्रता से बनाया जा सकता है। इसके लिए कुशल ऑपरेटर की जरूरत नहीं होती। विभिन्न मैक्रोसाइकिल के कारण ऑफसेट ठीक करना, क्राउनिंग, टेपर हॉबिंग आदिकाम आसानी से किए जा सकते हैं। साथ ही, क्लाइंब और पारंपरिक कट के अलग अलग संयोजनों के इस्तेमाल से एक से अधिक यंत्रणआवर्तन करना संभव होता है।

8. कॉलमरिट्रैक्शन इस सुरक्षा सुविधा द्वारा, बिजली खंडित होने पर हॉब हेड पीछे लेना संभव होता है और टूल तथा कार्यवस्तु कासंभाव्य नुकसान टाला जा सकता है।

 

कार्यवस्तु पकड़ने के ग्राहकानुकूलित (कस्टमाइज्ड्) उपाय

 Different types of holding tool

 

कार्यवस्तु को पकड़नेके लिए हम विभिन्न तरह के उपाय देते हैं। ये मजबूत, विश्वसनीय और उस कार्यवस्तु के लिए विशेष रूप से विकसित किए होते हैं। उनमें विविधसंकल्पनाओं का उपयोग किया जाता है, जैसे कि

·       हैड्रोलिक मैंड्रेल

·       हैड्रोलिक चक

·       तेज बदलाव चक

·       स्प्लाइन्ड मैंड्रेल

·       मेकैनिकल मैंड्रेल

·       उत्केंद्रित मुआवजा (एक्सेंट्रिक कॉम्पेन्सेटिंग) चक आदि

 

     After machining

 


 

ग्राहक की अनुक्रिया

हाईवे इंडस्ट्रीज लि. इस कंपनी के नरेंद्रसिंह ठाकुर (एजीएम, उत्पादन) बताते हैं, "हम पिछले 3 सालों से निम्बल मशीन्स की NOAH 250 मशीन इस्तेमाल कर रहे हैं। हमारी पहले की विदेशी मशीनों की तुलना में यह मशीन आवश्यकगुणवत्ता के पुर्जे अपेक्षित संख्या से बनाती है। आयात की गई अन्य मशीनों की तुलनामें पूंजिनिवेश कम होने से, प्रति पुर्जा लागत के मामले में भी हमें लाभ ही हुआ है। इस मशीन पर काम करते दौरानहमारी उत्पादकता 20-30% सेबढ़ी है। फिलहाल हमारे कारखाने में हम 'निम्बल मशीन्स' द्वाराबनाए दो NOAH 250 सी.एन.सी. गियर हॉबर इस्तेमालकर रहे हैं। आवर्तन काल कम हो जाने के कारण हम हररोज लगभग3500 पुर्जे बनाते हैं। तेज गति से सटीक उत्पादन करने की मशीनकी क्षमता (मजबूती) के कारण यह संभव हुआ है। मशीन की हॉब शिफ्टिंग सुविधाके इस्तेमाल से हॉब की आयु बढ़ी है। इस मशीन को देखरेख की जरूरत नहीं पड़ती और ब्रेकडाउनतो बिल्कुल नहीं होता। इससे गियर के दांतों की प्रोफाइल बहुत अच्छी बनाई जाती है औरपुर्जों का निर्माण हमारे सटीक मापदंड़ों के अनुसार किया जाता है।"

 

 

हमारी मशीन गुणवत्ता, उत्पादकता एवं उन्नत तकनीक के लिए प्रसिद्ध हैं और हॉबिंगसंबंधीसभी समस्याओं का हल एक ही जगह पर प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम हैं।




@@AUTHORINFO_V1@@