टूल का मापन और जांच

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Dhatukarya - Udyam Prakashan    27-जनवरी-2021   
Total Views |

सी. एन.सी. मशीन पर किए जाने वाले हर यंत्रण कार्य की शुरुआत, कार्यवस्तु के लिए मशीन सेटअप करने से होती है। इसमें टूल का सेटिंग करना सबसे महत्वपूर्ण और समय लेने वाली गतिविधि होती है। इसमें टूल की लंबाई और ऑफसेट सेटअप करना और रनआउट का परीक्षण, ये महत्वपूर्ण काम होते हैं। 
 
जब मशीनिंग सेंटर पर यंत्रण शुरू रहता है तब टूल का मशीन के बाहर (ऑफलाइन) अचूक मापन ( measurments ) करना, ये टूल प्रीसेटर उपकरण की मूलभूत संकल्पना होती है। मशीन पर अचूक यंत्रण करने हेतु टूल की अचूकता महत्वपूर्ण होती है। एक काम समाप्त होने पर दूसरा टूल बिठाते समय उसका सेटिंग, मशीन पर ही किया जाता हो तब मशीन का अधिक समय बरबाद होता है। यह बरबाद होने वाला समय बचाने के लिए टूल प्रीसेटर का इस्तेमाल कर के और मशीन पर अपेक्षित होने वाले माप गिन कर, संबंधि टूल को पहले से तैयार रखने से कम समय में उसे मशीन पर बिठा कर काम शुरू कर सकते हैं। 

1_1  H x W: 0 x

आधुनिक टूल प्रीसेटर में एक हैंडल, एक तरफ कैमरा और उसकी विपरित दिशा में एक प्रकाश का स्त्रोत, इस प्रकार की रचना होती है। साथ ही टूल उसके केंद्र में, उचित टूल होल्डर में सुरक्षित पकड़ा होता है। हैंडल का संचलन सी.एन.सी. द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इसके अलावा टूल प्रीसेटर को, जरूरी साफ्टवेयर समेत एक संगणक जोड़ा होता है। प्रीसेटर के कैमरे ने ली टूल की छवि पर प्रक्रिया की जाती है और उससे प्राप्त मापन ( measurments ) तुरंत स्क्रीन पर दर्शाए जाते हैं। उसके पश्चात ये मापन ( measurments ), मशीनिंग सेंटर को या कैम प्रोग्रैम को डिजिटल तरीके में भेजे जाते हैं।
 
टूल प्रीसेटर में ISO 50 या ISO 40 टेपर वाला स्पिंडल होता है। विभिन्न प्रकार के टेपर होने वाले ये टूल होल्डर मापने हेतु अडैप्टर का इस्तेमाल किया जाता है। अपेक्षा के अनुसार कार्यवस्तु का यंत्रण कर के, नियमित उपयोग की जाने वाली वस्तुओं (कन्जूमेबल) में बचत करने तथा टूल की आयु बढ़ाने के लिए, रनआउट एक महत्वपूर्ण घटक होता है। मशीन पर टूल बिठाने से पहले उसमें कोई समस्या तो नहीं, यह देखना भी आवश्यक होता है। बेहतर पृष्ठीय फिनिश और उच्च टॉलरन्स के बारे में सोचें, तो टूल रनआउट नियंत्रित होना अनिवार्य है। टूल प्रीसेटर में रनआउट की स्वचालित जांच हो सकती है। इससे टूल गोल घुमा कर उसका रनआउट फौरन तथा अचूक नापा जा सकता है। 
 
स्पिंडल में टूल बिठाने के बाद, मशीन के डायल इंडिकेटर से टूल की जांच करने में काफी समय खर्च होता है। लेकिन टूल प्रीसेटर से यह काम जल्द और अचूकता से होता है। उसके साथ टूल की ऊंचाई और व्यास तथा कोनों (कॉर्नर) की त्रिज्या का मापन ( measurement ) भी अपनेआप होता है। उसके बाद ये जानकारी कैम प्रोग्रैम को भेज कर अचूक टूल मार्ग तैयार किया जा सकता है। 
टूल प्रीसेटर में आवर्धक (मैग्निफायर) की सुविधा उपलब्ध होने से टूल की नोक का घिसाव और टूट-फूट देखने के लिए छवि को 45 गुना बढ़ा कर दिखाया जाता है। इससे टूल बदलने का निर्णय लेने में आसानी होती है। अधिकांश सी.एन.सी. टूल प्रीसेटर का रिजोल्यूशन 1 माइक्रोन और पुनरावर्तन क्षमता 2 माइक्रोन होती है।

टूल प्रीसेटर की आवश्यकता
टूल प्रीसेटर की आवश्यकता मुख्य रूप से गुणवत्ता, इष्टतम उत्पादन प्रक्रिया और लचीलेपन की बढ़ती मांग पूरी करने में महत्वपूर्ण है।
• उच्च गुणवत्ता वाले जल्द तथा अचूक मापन के लिए
• सेटअप को लगने वाला समय और मशीन का गैर उत्पादक समय दोनों इष्टतम
• लागत में बचत
• टूल की आयु की गणना संभव।

इसमें हम बोरिंग बार, रीमर, मिलिंग कटर, फॉर्म टूल, स्टेप ड्रिल आदि टूल का मापन, टूल प्रीसेटर द्वारा कर सकते हैं। टूल प्रीसेटिंग और मापन के क्षेत्र में विश्व की अग्रणी कंपनियों में से EVOSET एक है। हम उत्पादनक्षमता को, उपयोग की सरलता से जोड़ते हैं। इसमें निजि उपक्रम के लिए ग्राहक को अनुकूलित (कस्टमाइज्ड्) योजना, टूल प्रबंधन के लिए परिपूर्ण उपाय और समस्त निर्माण प्रक्रियाओं के एकीकरण (इंटिग्रेशन) का समावेश होता है।

इस उत्पाद में ग्राहक की विशेष जरूरतों का इष्टतम परिपालन करने पर जोर दिया है। EVOSET, टूल प्रीसेटिंग मापन तथा परीक्षण क्षेत्र में अभिनव तथा पूरक उपाय देनें में हमेशा आगे रही है। अनेक वर्षों का अनुभव, उपकरण और साफ्टवेयर का इनहाउस विकसन इनकी मदद से हमारा अभियांत्रिकी कार्यसमूह उत्पाद की कुशलता एवं सफलता आश्वस्त करता है। इससे, उद्योग के पास बड़ी मात्रा में मशीनें हो या कम मात्रा में, विभिन्न कामों में जिन्हें लगातार टूल बदलने पड़ते हैं, ऐसे उद्योगों की उत्पादनक्षमता तथा उत्पादन में 20% से अचूकता बढ़ सकती है।
 
ऑप्टिमा सी.एन.सी. 
ऑप्टिमा सी.एन.सी. टूल प्रीसेटिंग मशीन, किसी भी सी.एन.सी. और पूर्णतया स्वचालित वस्तु निर्माण प्रणाली के लिए, इच्छित कॉन्फिगरेशन में ग्राहक के अनुरूप बदलाव कर के उपलब्ध की जा रही है।

यह मशीन सरलता से चलाई जा सकती है और इसकी अचूकता पर बिल्कुल संदेह नहीं किया जा सकता। मशीन में इस्तेमाल किए गए उच्च दर्जे के पुर्जे और बाजार में हमारी ख्याति इस प्रक्रिया की पुष्टि करते हैं।

प्रक्रिया की विश्वसनीयता
स्वचालित संचलन, मोटर चालित C अक्ष समेत ऑटो फोकस उपलब्ध

विशेषताएं
• X, Z, और C अक्षों में सी.एन.सी. नियंत्रण
• बिजली या निर्वात (वैक्युम) व्यवस्था से क्लैंप किया जाने वाला उच्च अचूकता का स्पिंडल।
• PWB EyeRay सी.एन.सी. साफ्टवेयर
• टेलिसेंट्रिक लेन्स समेत सी.एम.ओ.एस. डिजिटल कैमरा
• टच स्क्रीन तकनीक के साथ ऑल इन वन पीसी 20.0/विंडोज 10, 64 बिट
• X और Y अक्ष में मोटरचालित लगातार सूक्ष्म समायोजन
• टूल व्यवस्थापन
• टूल परीक्षण
• लेबल प्रिंटर
• उपकरण (डिवाइस) टेबल
• सारे मशीन नियंत्रक और निर्माण प्रक्रिया के साथ लिंक किए हुए
• सुरक्षा के सर्वोच्च मानक
• उच्च संकेंद्रीयता
• मापन में उच्च अचूकता

ग्राहक का अनुभव
सी.एन.सी. मशीन शॉप के सेटअप के लिए टूल प्रीसेटर जरूरी है। पुणे की जयहिंद इंडस्ट्रीज में टूल की ऊंचाई तथा ऑफसेट जांचने और टूल का सेटिंग करने हेतु ऑप्टिमा सी.एन.सी. टूल प्रीसेटर का इस्तेमाल किया जाता है। 'जयहिंद' के कटिंग टूल प्रबंधक नितीन देशमुख ने बताया, "सी.एन.सी. मशीन में मैगेजिन पर टूल लोड करते समय टूल की ऊंचाई जांचनी पड़ती है। इस ऊंचाई को वर्नियर या स्केल से नहीं जांचा जा सकता, इसके लिए टूल प्रीसेटर जरूरी है। 2006 से हम टूल प्रीसेटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। टूल का हाइट ऑफसेट, टूल का व्यास और टूल का रनआउट, कोण, अंदरी (इनसाइड) प्रोफाइल की जांच आदि के लिए टूल प्रीसेटर का उपयोग होता है। तय किए गए टॉलरन्स में टूल बनाया गया है या नहीं, इसे भी टूल प्रीसेटर से जांचा जा सकता है। जैसे कि टूल के महत्वपूर्ण व्यास, कोण और त्रिज्या आदि जांच सकते हैं।" 
"हम अभी टूल प्रीसेटर में दी गई सभी विशेषताएं इस्तेमाल कर रहें हैं। इससे कार्यवस्तु के सेटअप समय में लाभ हो रहा है। टूल प्रीसेटर पर टूल आने से पहले अडैप्टर से उसे हाथों से कस कर बिठाया जाता है। उसके बाद टूल ऑप्टिमा प्रीसेट पर व्यास की ऊंचाई जांची जाती है। यह जांच टूल के ड्रॉइंग के अनुसार की जाती है।" 
"टूल प्रीसेटर पर सेट किया गया टूल जब मुख्य काम के लिए आता है तब उसमें 10 से 12 माइक्रोन का विचलन (डेविएशन) आता है। चूंकि टूल प्रीसेटर पर टूल स्थिर होता है, उस स्थिति में पाए जाने वाले मापन और मशीन पर वह टूल विशिष्ट आर.पी.एम. पर घूमते समय मिलने वाले मापन में थोड़ा फर्क होता है। इसके लिए हम पुर्जों के आकार के अनुसार उसे टूल प्रीसेटर पर सेट करते हैं। स्टैटिक लोड की तुलना में डाइनैमिक लोड से उसमें रनआउट बढ़ता हो, तो वह ऑपरेटर को जांचना पड़ता है। हमारी 80 मशीन हैं, उन सभी के लिए एक टूल प्रीसेटर है।" 
टूल प्रीसेटर का इस्तेमाल करने के लिए विशेषज्ञ की आवश्यकता नहीं होती। थोड़ा प्रशिक्षण ले कर या आदतन, मशीन ऑपरेटर भी ऑप्टिमा टूल प्रीसेटर इस्तेमाल कर सकते हैं। 
@@AUTHORINFO_V1@@