सभी बाजू कठोर होने वाला मैग्नेटिक V ब्लॉक

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Dhatukarya - Udyam Prakashan    29-अक्तूबर-2021   
Total Views |

All Side Rigid Magnetic V
 
हमेशा प्रयोग किए जाने वाले पारंपरिक यांत्रिक पकड़ साधनों (कन्वेंशनल मेकैनिकल वर्क होल्डिंग डिवाइस) का प्रयोग कर के, कार्यवस्तुओं को पकड़ने में जाने वाला समय घटाने हेतु चुंबकीय तकनीक का प्रयोग किया जा सकता है। मैग्नेटिक वर्क होल्डिंग के अनेक प्रकार होते हैं। मुख्य रूप से जांच (इंस्पेक्शन), यंत्रण (मशीनिंग) और उठाने के लिए (लिफ्टिंग) चुंबकीय पकड़ साधनों का प्रयोग किया जाता है। 'V ब्लॉक' उपकरण, इस क्षेत्र में काम करने वाले सारे लोगों के लिए मूलभूत आवश्यक उपकरण है। न केवल जांच के लिए, बल्कि कार्यवस्तु पर अन्य काम करने तथा उसे पकड़ने के लिए भी विभिन्न स्थानों पर V ब्लॉक का प्रयोग किया जाता है।
 
V ब्लॉक के प्रकार
 
V ब्लॉक में, मैग्नेटिक V ब्लॉक और नॉन मैग्नेटिक V ब्लॉक ये दो प्रकार होते हैं। नॉन मैग्नेटिक V ब्लॉक में कार्यवस्तु क्लैंप से जकड़ कर पकड़ी जाती है और उसकी जांच की जाती है। 
 
मैग्नेटिक V ब्लॉक
 
पुराने समय में, सामान्य लोहे के पूरे ब्लॉक के साथ मैग्नेट की असेंब्ली कर के बनाए गए V ब्लॉक का मटीरीयल नरम होता था। प्रिसिजन कार्य के दौरान स्टैंडर्ड रूम में एकसमान व्यास/आकार वाली कार्यवस्तुओं की जांच करते समय, कुछ समय के बाद ब्लॉक के पृष्ठ पर खरोंचें (लाइनमार्क) पड़ जाती थी और गड्ढे हो जाते थे। जांच करने वालों का ध्यान इस बात पर जाने तक, कार्यवस्तु आगे लाइन पर पहुँच जाती थी और अस्वीकार (रिजेक्ट) हो जाती थी। इसलिए हार्ड किए हुए V ब्लॉक की कल्पना का विकास हुआ। उत्पादकों ने V ब्लॉक के बड़े ब्लॉक की कठोरता बढ़ाने हेतु, उन भागों पर कठोरीकृत पट्टी अरल्डाईट की सहायता से चिपका कर प्रिसिजन काम अथवा जांच के काम हेतु उसे फिनिश ग्राइंडिंग किया। V ब्लॉक की लेग्ज के हिस्से में होने वाला घिसाव या टूट-फूट टालने के लिए उसे भी हार्डन्ड पट्टी चिपकाई जाने लगी। इस प्रकार भारत में हार्डन्ड मैग्नेटिक V ब्लॉक की संकल्पना (यानि बड़ा V और बॉटम हार्डन्ड लेग्ज) का जन्म हुआ। 
 
काम के दौरान उस पर होने वाले टकराव अथवा उसके अंत पर कुछ टकरा जाने पर, पट्टी निकल जाने की समस्या पैदा होती है। एक भी पट्टी निकल जाने से पूरा V ब्लॉक बेकार हो जाता है। चूँकि पट्टी पतली होती है, उसे स्क्रू से जकड़ कर नहीं रखा जा सकता है, यह एक बात है। दूसरा मुद्दा यह होता है कि स्क्रू करने के बाद यह पट्टी निकलेगी तो नहीं, लेकिन समतलता 100% अचूक लाना और वह हमेशा बनाई रखना मुश्किल होता है।
 
निकल जाने के बाद भी, वह पट्टी पूरी तरह से नहीं निकलती। नीचे या ऊपर का थोड़ा भी हिस्सा निकल जाए और एयर गैप आ जाए तो वह पट्टी जांच के समय कुछ माइक्रोन में दब जाती है। कार्यवस्तु दूर करने पर वह पूर्वस्थिति में आ जाती है। फलस्वरूप कार्यवस्तु में त्रुटि बढ़ने लगती है। इस प्रकार की शिकायतें आने के कारण जब गुणवत्ता विभाग के विशेषज्ञों ने संशोधन किया तो यह पता लगा कि V ब्लॉक की पट्टी पर सूक्ष्म दरारें (क्रैक) आने से 2 माइक्रोन की त्रुटि आ रही है। यह त्रुटि हटाने हेतु हमने अनुसंधान कर के, उसकी पट्टी को प्रयोग में ही न लाने के विकल्प पर काम किया। उसमें से 'ऑल साइड्स हार्डन्ड अैंड ग्राउंड' इस नए प्रकार के V ब्लॉक का उत्पादन प्रारंभ हुआ। 
 
 
सभी बाजू हार्डन किया हुआ V ब्लॉक  
 
Compare Ultra brand produ 
 
अल्ट्रा ब्रैंड के उत्पादों और अन्य ब्रैंड के उत्पादों की तुलना 
 
इस नए प्रकार में बड़े V के साथ ही छोटा V भी हार्ड किया होने के कारण, इसका उपयोग छोटी पिनों अथवा कार्यवस्तुओं की जांच करने में होने लगा है। सामान्य हार्डन्ड V ब्लॉक की तुलना में इसकी आयु 40 - 50% अधिक तो मिलती ही है। सबसे खास बात यह है कि ये ब्लॉक, पुराने प्रकार के हार्डन्ड V ब्लॉक जितनी ही कीमत में उपलब्ध है। 
 
9359104060
संदेश शहा अपटेक इंजीनीयरिंग के मालिक हैं।
यह कंपनी मैग्नेटिक उत्पादन एवं जांच उपकरण तैयार करती है। आपको इस क्षेत्र का 20 वर्षों से अधिक अनुभव है। 
 
@@AUTHORINFO_V1@@