संपादकीय

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Dhatukarya - Udyam Prakashan    22-नवंबर-2021   
Total Views |
 
sampadkiya 
 
धातुकार्य पत्रिका के सभी पाठकों एवं हितैषियों को उद्यम प्रकाशन परिवार की ओर से दीपावली तथा नए वर्ष की शुभकामनाएं। पिछले 1.5 - 2 साल, हम सभी के लिए तकलीफदेह और चिंता से भरे थे। कोविड 19 विषाणु के कारण जीवनशैली पर हुए गंभीर परिणाम सभी ने अनुभव किए। हम सब आशा करेंगे कि इस दीपावली में जलाए दीपों की रोशनी, कोरोना के तीसरे आक्रमण की अशुभ छाया हटा देगी। आने वाला वर्ष हमारे पाठकों, विज्ञापनदाताओं तथा लेखकों को उत्तम स्वास्थ्य एवं समृद्धि देने वाला हो, यही हमारी कामना है।
 
दीपावली के शुभ अवसर पर कई लोग नया व्यवसाय शुरू करते हैं, तो कुछ लोग मौजूदा कारोबार का विस्तार करते हैं। नए व्यवसाय या विस्तार का नियोजन करते समय बाजारों में होते परिवर्तनों का अभ्यास कर के नए झुकाव ध्यान में रखने पर जोर दिया जाता है। उत्पादों का विकसन, कारखाने में एवं प्रक्रियाओं में परिवर्तन, उत्पादों की बिक्री तथा विपणन जैसे सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान दिया जाता है। कोविड के बाद दुनियाभर के सभी कारखानों के प्रत्यक्ष मानवीय व्यवहारों पर प्रतिबंध लगाने पड़े। इस कारण, निर्माण के क्षेत्र में, ‘डिजिटल प्लैटफॉर्म’ का इस्तेमाल बहुत बढ़ा, जितना किसी ने पहले कभी देखा नहीं था। नए व्यवसाय के नियोजन करते समय या कारोबार बढ़ाते समय उद्यमियों ने ऐसे नए झुकाव पहचान कर निरंतर निर्माण करने में आग्रही रहना चाहिए और नए मार्ग अपनाने पर भी जोर देना चाहिए।
 
इस पत्रिका के काम के संदर्भ में हम विविध कारखानों की भेंट करते हैं। हमने देखा है कि निर्माण से संबंधित मानवीय घटकों ने, संगठन के मालिक से ले कर कर्मचारियों तक, इन परिवर्तनों को स्वीकार किया है। बदलते हालातों का अनुमान लगा कर, उनके अनुसार खुद को अद्यतित रखने की आवश्यकता उन्हों ने स्पष्ट की है। नई पीढ़ी के कर्मचारियों तथा अभियंताओं से चर्चा करते समय यह भी देखा गया कि खुद का नया कारोबार यानि ‘स्टार्टअप’ स्थापित करने में उन्हें ज्यादा दिलचस्पी है। ‘स्टार्टअप’ चलाने की नई पीढ़ी की यह सोच, लघु एवं मध्यम उद्योगों के क्षेत्र को और ऊंचाई पर ले जाने में विशेष महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। युवा वर्ग की राय में, आर्टिफिशियल इंटेलिजन्स, इंडस्ट्री 4.0, मशीन लर्निंग जैसी उन्नत तकनीक का प्रभावशाली इस्तेमाल रोजमर्रा के कामों में सरलता से किया जा सकता है। इन उन्नत पद्धतियों का समावेश कारखानों में करने से, न्यूनतम समय में सर्वोत्तम काम हासिल किया जा सकता है। अर्थात इसके लिए भी कुशल कर्मी आवश्यक हो सकते हैं।
 
कड़ी प्रतिस्पर्धा के आज के समय में नए उद्यमियों को वैश्विक बाजारों से जोड़ने हेतु आवश्यक ज्ञान एवं जानकारी देने का काम हम धातुकार्य द्वारा हमेशा ही करते हैं। इस अंक के सी.एन.सी. विभाग में टूल प्रीसेटर, ट्यूब पार्टिंग एस.पी.एम., स्मार्ट सर्वो कंट्रोल तथा मशीनिंग सेंटर पर पॉवर एवं टॉर्क का इष्टतमीकरण के बारे में बताने वाले 4 लेख समाविष्ट हैं। टूलिंग विभाग में क्रैंकशाफ्ट में ऑईल होल ड्रिल करने की प्रक्रिया का ब्योरा देने वाले लेख के साथ ही, बर हटाने हेतु टूलिंग पद्धति में किए परिवर्तनों की जानकारी विस्तारपूर्वक दी गई है। तुलना में कम इस्तेमाल होने वाली, इलेक्ट्रो केमिकल मशीनिंग इस यंत्रण प्रक्रिया के बारे में बताने वाला लेख भी इस अंक में है। जानकारी से परिपूर्ण इन लेखों के साथ वित्तीय नियोजन, प्रोग्रैमिंग, अभियांत्रिकी आरेखन जैसी उपयुक्त लेखमालाएं भी दी गई हैं।
 
नए तकनीक एवं उत्पादों की जानकारी लघु एवं मध्यम उद्यमी तथा कर्मचारी तक उसकी अपनी भाषा में पहुंचाने के उद्देश्य से हमने यह पत्रिका मराठी में प्रकाशित की। अब इसके संस्करण हिंदी, कन्नड और गुजराती भाषाओं में भी उपलब्ध हैं। धातुकार्य पत्रिका चौथे वर्ष में प्रवेश कर रही है और इस अवसर पर हम सभी पाठकों, विज्ञापनदाताओं, अभिदाताओं तथा लेखकों के प्रति आभार प्रकट करते हैं । हमारी यह यात्रा आपके सहयोग के बिना नहीं हो सकती थी। पत्रिका में प्रकाशित लेख अधिक दर्जेदार बनाने में भी हमें आपका साथ आवश्यक है और वह पाने का हमें यकीन है।
 
सई वाबळे
@@AUTHORINFO_V1@@