वील ड्रेसिंग अटैचमेंट

@@NEWS_SUBHEADLINE_BLOCK@@

Dhatukarya - Udyam Prakashan    22-मार्च-2021   
Total Views |
पारंपरिक सिलिंड्रिकल ग्राइंडिंग मशीन में, किसी कार्यवस्तु पर कंटूर आकार का ग्राइंडिंग करना हो तो ग्राइंडिंग वील को आकार देने के लिए अनुरुप क्रशर होना चाहिए अथवा सी.एन.सी. मशीन पर बिठाया ड्रेसर होना चाहिए। इस हेतु कारखाने में सी.एन.सी. मशीन अथवा स्पेशल ड्रेसर की जरुरत होती है, लेकिन सी.एन.सी. मशीन का विकल्प महंगा होता है।

1_1  H x W: 0 x
हमारे कारखाने में पिन (चित्र क्र. 1) पर काम करना था। इसमें कंटूर ग्राइंडिंग करने की जरूरत थी। कंटूर ग्राइंडिंग करने के लिए हमने सी.एन.सी. मशीन का विकल्प देखा लेकिन वह काफी महंगा था। इसलिए उपलब्ध पारंपरिक ग्राइंडिंग मशीन पर इस प्रकार का कंटूर कैसे किया जाए इस पर हमने विचार किया।
ग्राइंडिंग वील को अपेक्षित कंटूर आकार देने के लिए, ड्रेसर वील के अक्ष को एक ही समय पर समानांतर तथा लंब दिशा में घूमना जरूरी था। इसलिए उपलब्ध सिलिंड्रिकल ग्राइंडर पर प्रोफाइल ड्रेसिंग अटैचमेंट (चित्र क्र. 2) करने का निर्णय किया गया। यह अटैचमेंट मशीन के टेबल पर पकड़ी जाती है। इसमें दोनो दिशाओं में एक ही समय पर हिलने वाली कंपोजिट स्लाइड का इस्तेमाल किया गया है। मुख्य स्लाइड, वील के अक्ष को समानांतर है और उस पर उसकी लंब दिशा में हिलने वाली क्रॉस स्लाइड बिठाई गई है। क्रॉस स्लाइड की एक ओर, छेनी (चिजल) के आकार का ट्रेसर तथा वैसा ही ड्रेसर होने वाला ठोस ब्लॉक बिठाया है।

2_1  H x W: 0 x
 
 

3_1  H x W: 0 x 
यह ठोस ब्लॉक, स्प्रिंग से दबाया हुआ है। इस कारण ट्रेसर, कार्यवस्तु की प्रोफाइल के अनुसार बनाई गई टेम्प्लेट (चित्र क्र. 3) के नियमित संपर्क में रहता है। समानांतर स्लाइड को बॉल स्क्रू की सहायता से हाथ से आगे पीछे किया जाने पर, क्रॉस स्लाइड पर बिठाया ट्रेसर, स्प्रिंग के दबाव के कारण टेम्प्लेट के अनुसार अपेक्षित मार्ग पर संचलन करता है। चूंकि उसी ठोस ब्लॉक पर ड्रेसर बिठाया गया है, वह टेम्प्लेट प्रोफाइल के अनुसार वील का ड्रेसिंग करता है।
यह काम करने के लिए, 40 लाख रुपये की सी.एन.सी. ग्राइंडिंग मशीन न खरीद कर भी, कुछ हजार रुपयों में हमारी जरूरतनुसार प्रोफाइल पाना संभव हुआ।
@@AUTHORINFO_V1@@